Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में लगेंगे 3 पीएफए ऑक्सीजन प्लांट : अनुराग ठाकुर

ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर में सर्वेक्षण का काम पूरा, 260 बेड को मिलेगी सीधी सप्लाई



  • ऊना,रिपोर्ट
    केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना आपदा की गम्भीरता को देखते हुए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीनों ज़िलों ऊना ,हमीरपुर व बिलासपुर में पीएफ़ए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जानकारी साझा की है। अनुराग ठाकुर ने कहा कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर लिया है ऐसे में हम सब की सामूहिक ज़िम्मेदारी है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए जिस किसी की जैसे जहां मदद हो सके उसके लिए ज़रूर आगे आएँ। उन्होंने कहा कि इस समय देश के कई राज्य अत्यधिक विकट परिस्थितियों का सामना कोरोना की दूसरी लहर के कारण कर रहे हैं और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है ।




अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यह माँग 60 गुना तक बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि यह वैश्विक आपदा है और हमें हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इसीलिए उन्होंने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के तीन ज़िलों में पीएफ़ए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है । अनुराग ठाकुर ने कहा ऊना में 500 एलपीएम ,व हमीरपुर बिलासपुर में 120 -120 एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम ने तीनों ज़िलों के कोविड सेंटरों का सर्वेक्षण कार्य भी पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि वैसे तो डबल्यूएचओ टेक्नोलॉजी अप्रूव्ड इन प्लांटों को लगाने की समय सीमा न्यूनतम 4 महीने की है मगर स्थिति की गंभीरता को देखते हुए यह कार्य रिकॉर्ड 20 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले हफ़्ते हमीरपुर व ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीज़ों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए इस दिशा में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ज़िला प्रशासन को हैंडओवर किए गये । इन उपायों से हम 260 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे।
अनुराग ठाकुर ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश में ऑक्सीजन की निरंतरता को बनाए रखने के लिए विदेशों से आयात होने वाले ऑक्सीजन प्लांट और मशीनरी पर जहां उत्पाद शुल्क और कस्टम ड्यूटी नहीं लगाने का फैसला किया तो वहीं उन्होंने पूरे देश में 551 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए भी पैसा अलॉट किया।

उन्होंने कहा कि ज़रूरत मन्द लोगों को मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और अधिक सूक्ष्म स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात करने का निर्णय लेकर कोविड की लड़ाई में देशवासियों के होंसला बढ़ाने का काम किया है।

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख