Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला के तहत कृषि योजनाओं एवं प्राकृतिक खेती की दी जानकारी

◆एसडीएम जोगिन्दर नगर ने कृषि विशेषज्ञों के साथ कृषि योजनाओं को लेकर किया सीधा जन संपर्क

जोगिंद्र नगर (जतिन लटावा)

एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने 15 दिसम्बर को लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला के अंतर्गत एपिसोड दो में कृषि विकास योजनाओं एवं प्राकृतिक खेती बारे लोगों से लाइव वर्चुअल जनसंपर्क किया। इस बीच जहां किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी तो वहीं इन योजनाओं से लाभान्वित किसानों से भी लोगों को रू-ब-रू करवाया।
इस बात की पुष्टि करते हुए एसडीएम ने कहा कि जोगिन्दर नगर उप मंडल में जोगिन्दर नगर प्रशासन ने सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला नामक कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके माध्यम से चरणबद्ध तरीके से विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की न केवल जानकारी संबंधित विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी बल्कि योजनाओं से लाभान्वित पात्र लोगों के अनुभव को भी लोगों के बीच रखा जा रहा जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। साथ ही इस लाइव वर्चुअल जन संपर्क के माध्यम से लोगों के अहम सुझाव एवं समस्याओं पर भी चर्चा की जाएगी।
उन्होने कहा कि इसी श्रृंखला के अंतर्गत दूसरे एपिसोड में सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कृषि विकास योजनाओं के साथ-साथ प्राकृतिक खेती बारे भी लोगों को जागरूक किया गया। इस बीच कृषि विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ चौंतड़ा जय सिंह तथा कृषि विकास अधिकारी जोगिन्दर नगर सोनम ने किसानों को मुख्य मंत्री खेत संरक्षण योजना, मुख्य मंत्री नूतन पॉलीहाऊस योजना, राज्य कृषि नियन्त्रीकरण कार्यक्रम, कृषि विविधीकरण योजना (जायका), सीएम किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना बारे विस्तृत जानकारी दी। साथ ही आत्मा परियोजना के खंड तकनीकी प्रबंधक चौंतड़ा सुनील कुमार ने सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती बारे विस्तृत जानकारी दी। साथ ही प्राकृतिक खेती के साथ जुडऩे के लिये सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न उपदानों की भी जानकारी दी।
इसी लाइव परिचर्चा में प्रगतिशील किसानों देव राज भारती, राजेश कुमार, पूर्ण चंद तथा दलीप सिंह ने भी अपने अनुभव किसानों के साथ साझा किये तथा सरकार की विभिन्न कृषि विकास योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया।
एसडीएम डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि जिन विभागों की योजनाएं अधिक हैं उनके लाइव कार्यक्रम को आने वाले समय में दोहराया भी जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा योजनाओं की जानकारी लोगों के साथ साझा की जा सके। साथ ही लोगों से भी आहवान किया है कि वे इस परिचर्चा में जुडक़र लाइव वर्चुअल जन संपर्क एक श्रृंखला का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Post a Comment

0 Comments

आदित्य राणा सपैडू व काजल कपूर पट्टी ( चन्दरोपा ) ने किया पालमपुर का नाम रोशन