Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

30 व 31 अक्तूबर को मनाया जाएगा इंतकाल दिवस: उपायुक्त

                          जिले में सौ से अधिक स्थानों पर निपटाए जाएंगे म्यूटेशन संबंधित मामले

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

जिला कांगड़ा में 30 व 31 अक्तूबर, 2023 को इंतकाल (म्यूटेशन) दिवस का आयोजन किया जायेगा। इंतकाल दिवस पर सभी तहसील व उप तहसील स्तर पर चिन्हित स्थानों पर भूमि के इंतकालों का निपटारा किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने जिले के सभी लोगों से आग्रह किया है कि इंतकाल हेतू वांछित दस्तावेज संबंधित पटवारी के कार्यालय मे जल्द से जल्द जमा करवाना सुनिश्चित करें ताकि समय पर इंतकाल दर्ज कर राजस्व अधिकारी द्वारा तस्दीक किया जा सके।

उन्होंने बताया कि इंतकाल दिवस के उपलक्ष्य पर 30 तथा 31 अक्तूबर को कांगड़ा जिला में चिन्हित एक सौ से अधिक स्थानों पर भूमि इंतकाल के मामलों का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार पूरे जिले में इंतकाल दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान इंतकाल से संबंधित सभी लंबित मामलों को प्राथमिकता पर निपटाने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से इस अभियान का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया है।धर्मशाला उपमंडल- उपायुक्त ने बताया कि 30 अक्तूबर को धर्मशाला उपमंडल की धर्मशाला तहसील के तहत कजलोट व योल-1 में इंतकाल निपटाए जाएंगे। वहीं 31 अक्तूबर को घरोह व सिद्धबाड़ी में इससे संबंधित मामलों का निपटारा होगा।

उपमंडल धीरा की तहसील धीरा के पटवार वृत रझूं, पुढवा तथा तहसील थुरल के साई और कुहना में 30 अक्तूबर को म्यूटेशन का निपटारा किया जाएगा। वहीं 31 अक्तूबर को तहसील धीरा के पटवार वृत भटका-2 व तहसील कार्यालय तथा तहसील थुरल के थुरल-3 (चौला) और तहसील कार्यालय में इंतकाल दिवस का आयोजन किया जाएगा।

नगरोटा बगवां उपमंडल की तहसील नगरोटा बगवां के पटवार वृत बड़ाई व तहसील बड़ोह के पटवार वृत सुन्हीं में 30 अक्तूबर को तथा पटवारखाना नगरोटा बगवां और तहसील बड़ोह के तहसील कार्यालय में 31 अक्तूबर को निपटारा किया जाएगा।

उपमंडल इंदौरा की तहसील इंदौरा के तहसील कार्यालय तथा उपतहसील ठाकुरद्वारा के उपतहसील कार्यालय में 30 व 31 अक्तूबर दोनों दिन इंतकाल के मामले निपटाए जाएंगे। वहीं उपतहसील गंगथ के लोधवां में 30 अक्तूबर तथा सौहड़ा में 31 अक्तूबर को इनका निपटारा किया जाएगा।

ज्लावामुखी उपमंडल में 30 अक्तूबर को तहसील खुंडियां के पटवार वृत पीहड़ी व खुंडियां, उपतहसील कार्यालय मझीण तथा तहसील ज्वालामुखी के ग्राम पंचायत घुरकाल स्थित ठेहड़ा तथा पटवार वृत घलौर-2, उपतहसील लगड़ू के पटवार वृत लगड़ू में इंतकाल मामलों का निपटान किया जाएगा। वहीं तहसील खुंडियां के पटवार वृत छिलग व बारी कलां, तहसील ज्वालामुखी के पटवार वृत बदोली और तहसील कार्यालय, उपतहसील मझीण के पटवार भवन सिहोरवाला-1 तथा उपतहसील लगड़ू के उपतहसील कार्यालय में इंतकाल मनाया जाएगा।

उपमंडल देहरा की तहसील देहरा के पटवार वृत ध्वाला, हरिपुर तहसील कार्यालय, तहसील डाडासीबा के पटवार वृत चनौर व बतवाड़, तहसील जसवां के पटवार वृत पपलोथर व घाटी, तहसील रक्कड़ के पटवार वृत कलोहा तथा उपतहसील परागपुर के पटवार वृत बणी में इंतकाल मामलों का निपटान होगा। उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर को तहसील देहरा के पटवार वृत बरोटा, तहसील हरिपुर के पटवार खाना भरटूं और बिलासपुर, तहसील जसवां के कोटला व जण्डौर, तहसील रक्कड़ के तहसीलदार कार्यालय और चौली तथा तहसील डाडासीबा के पटवार वृत शामनगर व जम्बल में इसका आयोजन होगा।

उपमंडल शाहपुर की उपतहसील दरिणी के पटवार वृत सल्ली, तहसील शाहपुर के पटवार वृत डढम्ब और पटवार वृत भनाला में 30 अक्तूबर को इंतकाल मामलों का निपटारा होगा। 31 अक्तूबर को शाहपुर तहसील के पटवार वृत लदवाड़ा व सिहुंआ तथा उपतहसील दरिणी के कानूनगो कार्यालय रिड़कमार में इसका आयोजन होगा।

उपमंडल बैजनाथ की तहसील बैजनाथ के पटवार वृत पपरोला व नायब तहसीलदार कार्यालय, तहसील मुलथान के पटवार वृत बड़ाग्रां तथा उपतहसील चढ़ियार के पटवार वृत कुडंग में 30 अक्तूबर को इंतकाल दिवस का आयोजन होगा। वहीं 31 अक्तूबर को तहसील बैजनाथ के पटवार वृत क्योरी व नायब तहसीलदार कार्यालय, उपतहसील चढ़ियार के उपतहसील कार्यालय तथा मुल्थान के तहसील कार्यालय में मामलों का निपटान किया जाएगा।

उपमंडल कांगड़ा की उपतहसील हारचक्कियां के लोक निर्माण विभाग रेस्ट हाउस लंज और तहसील कांगड़ा के तहसील कार्यालय में 30 अक्तूबर तथा 31 अक्तूबर को कांगड़ा तहसील के कोहाला व हारचक्कियां उपतहसील कार्यालय में इंतकाल मामलों का निपटारा किया जाएगा।

उपमंडल जवाली की तहसील नगरोटा सूरियां के पटवार वृत नगरोटा सूरियां, उपतहसील कोटला के कोटला, तहसील जवाली के ढन में 30 अक्तूबर को इंतकाल मामले निपटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर को तहसील जवाली के पलौहड़ा, उपतहसील कोटला के कोठी-बण्डा-1, तथा तहसील नगरोटा सूरियां के पटवार वृत कटोरा-2 में इसका आयोजन होगा।

उपमंडल पालमपुर की उपतहसील भवारना के पटवार वृत भवारना, उपतहसील सुलह के खडौठ, उपतहसील पंचरूखी के अन्द्रेटा तथा तहसील पालमपुर के पटवार वृत चचियां में 30 अक्तूबर को इंतकाल मामले निपटाए जाएंगे। वहीं पालमपुर तहसील के पटवार वृत बनुरी, उपतहसील सुलह के ननाऔ, उपतहसील भवारना के पटवार भवन खैरा-अप्पर और उपतहसील पंचरूखी के प्रनोह में इंतकाल दिवस मनाया जाएगा।

उपमंडल फतेहपुर की तहसील फतेहपुर के बड़ला व फतेहपुर, उपतहसील रे के डुहग, उपतहसील राजा का तलाब के बड़ी में 30 अक्तूबर को इसका आयोजन होगा। वहीं 31 अक्तूबर को फतेहपुर तहसील के झुम्ब और धमेटा, राजा का तलाब उपतहसील के रैहन और रे उपतहसील के रे में इंतकाल मामलों को निपटाया जाएगा।

उपमंडल नूरपुर की उपतहसील सदवां के पटवार वृत गुरचाल तथा तहसील नूरपुर के नागनी व राजा का बाग में 30 अक्तूबर को इंतकाल मामलों का निपटान होगा। वहीं 31 अक्तूबर को तहसील नूरपुर के हड़ल व भडवार तथा उपतहसील सदवां के उपतहसील कार्यालय में इसका आयोजन होगा।

उपमंडल जयसिंहपुर की उपतहसील आलमपुर के बालकरूपी तथा तहसील जयसिंहपुर के हारसी, झूंगा देवी व लनोट में 30 अक्तूबर को इंतकाल दिवस का आयोजन होगा। वहीं 31 अक्तूबर को जयसिंहपुर तहसील कार्यालय, रोपड़ी व इंद्रनगर तथा आलमपुर उपतहसील के गन्दड़ और सकोह में इंतकाल मामलों का निपटारा होगा।

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि इंतकाल दिवस के तहत 30 व 31 अक्तूबर को जिला कांगड़ा के उक्त स्थान चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोग निर्धारित तिथियों में चिन्हित स्थानों और उनसे लगते पटवार वृतों से संबंधित भूमि के इंतकाल के निपटारे के लिए आ सकते हैं।





Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब