Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लोकसभा चुनाव में पुरुष मतदाताओं के हाथ में रहेगी सत्ता

                    आंकड़े बताते हैं कि लोकसभा चुनाव में पुरुष वोटरों के हाथ में सत्ता होगी

काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट

पुरुष मतदाताओं के हाथ में कांगड़ा-चंबा सीट पर प्रत्याशियों की जीत होगी। 14.87 लाख मतदाता 17 विधानसभा क्षेत्रों में हैं। 20 हजार से अधिक सर्विस वोटर भी इसमें हैं।  संसदीय क्षेत्र में 7,28,712 महिला मतदाता हैं, 7,58,430 पुरुष मतदाता हैं।


 

कांगड़ा जिले के 13 विधानसभा क्षेत्रों में 11,64,896 मतदाता हैं, जबकि चंबा जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 3,22,246 मतदाता हैं। नए मतदाताओं का पंजीकरण होने के बावजूद, 17 विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है। 


29718 पुरुष मतदाता महिलाओं की तुलना में अधिक हैं। साथ ही, सुलह विधानसभा क्षेत्र कांगड़ा जिले में मतदाताओं की संख्या में सबसे अधिक है। 106462 मतदाता इस स्थान पर हैं। जवाली विधानसभा क्षेत्र दूसरे स्थान पर है, जहां 95 हजार से अधिक मतदाता हैं। 88372 मतदाताओं के साथ इंदौरा विधानसभा क्षेत्र तीसरे स्थान पर है। 


संसदीय क्षेत्र में सबसे कम मतदाता डलहौज विधानसभा क्षेत्र में हैं, यहां कुल मतदाताओं की संख्या 70326 के करीब है। लोकतंत्र के इस उत्सव में सभी मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका बरकरार है। इसके परिणामस्वरूप, प्रत्येक दल के प्रत्याशी समान रूप से मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। 


यह देखना दिलचस्प होगा कि संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशी की जीत में पुरुष मतदाता अधिक मतदान देते हैं या महिला मतदाता। चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चल रहे हैं। 

Post a Comment

0 Comments

टकारला में खेत में पड़ा पशुचारा (तूड़ी) जलकर राख