Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

5 जी और विकास की बात लेकिन अभी भी नहीं पहुंचा सुकेडी में सिग्नल

◆अभी भी देश दुनिया से कटा है सुकेडी बार्ड
पालमपुर , प्रवीण शर्मा
देश में बात हो रही है 5 जी की लेकिन हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा मैं पालमपुर उपमंडल के अंतर्गत आने बाली पंचायत द्रोगणु के वार्ड 1 सुकेड़ी में आज भी लोग देश दुनिया से नेटवर्क के कारण कटे हुए हैं और जानकारी तो दूर कोविड काल में बच्चों के लिए पढ़ाई भी एक आफत बनी हुई थी। जानकारी के अनुसार इस वार्ड में नेटवर्क की सुविधा न होने के कारण लोग मोबाइल की दुनिया से दूर हो जाते हैं तथा कोई भी जानकारी उन्हें लोगों से ही पता चलती है। ऐसे में एक और बात जो सामने देखने को आई है अगर कोई इमरजेंसी बीमार हो जाए या कोई मृत्यु हो जाए तो उसकी सूचना पहुंचाने के लिए भी लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोविड काल में बच्चों को पढ़ाई करने के लिए 2 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर जाना पड़ता था तब जाकर नेटवर्क आता था । 
ऐसा नहीं है कि यहां पर इस विषय को लेकर प्रयास नहीं किए गए स्थानीय लोगों का कहना है कि इस संबंध में कई बार जिलाधीश और विभिन्न अधिकारियों से मुलाकात की गई और सर्वे भी हुए। लेकिन किसी भी कंपनी का टावर यहां नहीं लग सका। पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि इस संबंध मैं सर्वे किए जाते हैं लेकिन कार्य नहीं किया जाता इस गांव में लगभग 100 परिवार हैं और करीब 600 के लगभग आबादी है।

◆क्या कहती हैं प्रधान द्रोगणु वीना देवी
बिल्कुल सही है कि वहां पर सिग्नल नहीं होता है क्योंकि कोई भी टावर वहां पर नहीं लगा है और पहाड़ी पर स्थित होने के कारण किसी भी कंपनी का नेटवर्क वहां पर नहीं होता । जिसके कारण लोगों के लिए कोई भी जानकारी पहुंचाना पंचायत के लिए भी परेशानी का सबब बनती है। इस विषय पर कई बार अधिकारियों से बात की गई। लेकिन अभी तक कोई भी टावर लगाने की योजना सिरे नहीं चढ़ी है। सिर्फ कागजों में सर्वे ही किए गए हैं।

क्या कहते हैं एसडीएम पालमपुर अमित गुलेरिया

इस विषय पर कोई भी पंचायत प्रतिनिधि या कोई मांग उनके पास नहीं आई है। पूर्व में क्या हुआ मुझे जानकारी नहीं है लेकिन आप के माध्यम से ऐसा मुझे पता चला है तो इस विषय पर कार्य करने की योजना बनाई जाएगी । जहां तक सुविधा देने की बात होगी दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट