Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वन विभाग मुखिया अजय श्रीवास्तव ने किया कार्यालय व वन विभाग कालोनी का औचक निरीक्षण

मिस्ट चैंबर कालोनी में घर-घर जाकर जानी कर्मचारियों की समस्याएँ

वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन शिमला के आग्रह पर वन विभाग मुखिया की सराहनीय पहल

शिमला,रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन की राज्य इकाई के आग्रह पर विभाग के मुखिया अजय श्रीवास्तव ने कडा संज्ञान लिया है । अजय  श्रीवास्तव ने  गत दिवस  वन विभाग मुख्यालय, मिस्ट चैंबर के कार्यालय सहित  वन विभाग की मिस्ट चैम्बर कालोनी का औचक दौरा कर निरीक्षण  किया। अजय श्रीवास्तव ने  दौरे के दौरान अनेक प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। अजय श्रीवास्तव ने मिस्ट चैम्बर कालोनी में घर-घर जाकर सरकारी आवासों का निरीक्षण किया और कालोनी में रह रहे लोगों की समस्याएँ जानी ।

 

अजय श्रीवास्तव ने बताया कि वन विभाग में शिमला स्थित चक्कर, मिस्ट चैंबर और खालीनी कालोनियों की मुरम्मत के लिए प्लान तैयार किया जाएगा और आने वाले समय में कालोनियों को कर्मचारियों के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा । अजय श्रीवास्तव ने अपने दौरे के दौरान यह भी आदेश दिए कि सबसे पहले टाईप- 1 व छोटे कर्मचारियों के मकान सुधारे जाएं और अधिकारियों और अन्य वरिष्ठ कर्मचारियों के मकानों पर बाद में काम किये जाएं । अजय श्रीवास्तव ने मिस्ट चैंबर में एक पार्किंग बनाने के लिए प्लान बनाने के भी आदेश दिए । इसके अतिरिक्त उन्होंने  बताया कि मिस्ट चैंबर में आधुनिक सुविधाओं से लैस एक बहुमंजिला इमारत बनाने के लिए इस वर्ष प्लान तैयार कर इस पर कार्य किया जाएगा  । इस इमारत में एक ऑडिटोरियम के साथ इनडोर टेनिस कोर्ट, जिम और क्लब जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा । ऑडिटोरियम बनने से वन विभाग के बड़े-बड़े सम्मलेन के लिए उचित स्थान मिलेगा तथा शिमला के वन विभाग के कर्मचारियों को जिम, क्लब और इनडोर टेनिस कोर्ट जैसी सुविधाएं भी मिल सकेगी । मिस्ट चैंबर में लम्बे अरसे से चल रही पानी की किल्लत का भी जल्द समाधान किया जाएगा । अजय ने बताया कि वन विभाग की मिस्ट चैंबर, खालीनी तथा चक्कर कालोनी में टाईप- से लेकर टाईप-तक के मकानों मे कबर्ड लगाए जाएंगे और बाहर की दीवारों पर वाटर प्रूफिंग की जाएगी । अजय श्रीवास्तव ने विभाग के शिमला स्थित कार्यालयों में  आवश्यक सुधार करने के निर्देश भी दिए और मिस्ट चैंबर में एक पचास लोगों की क्षमता का एक कॉन्फ्रेंस हाल बनाने के निर्देश भी दिए, जिससे विभागीय मीटिंग लेने के लिए उचित स्थान उपलब्ध हो सके । अजय श्रीवास्तव के साथ ए पी सी सी एफ आर के गुप्ता व हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश बादल भी मौजूद थे । अजय श्रीवास्तव वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन की मांग पर जल्द ही खालीनी और चक्कर कालोनी का दौरा भी करेंगे ।


पी सी सी एफ (हॉफ ) ने किया मुख्यालय की शाखाओं का दौरा

हिमाचल प्रदेश वन विभाग के मुखिया अजय श्रीवास्तव ने  गत दिवस को वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन के मांग पर विभाग की शाखाओं का दौरा किया । अजय श्रीवास्तव ने मुख्यालय में अनेक शाखाओं में अधीक्षक ग्रेड-व अधीक्षक ग्रेड- II  सहित सभी स्टाफ के लिए बैठने के उचित स्थान का प्रावधान करने के आदेश दिए । अजय श्रीवास्तव ने मौजूदा भवनों को पुन: डिजाईन करने के आदेश देते हुए  पद के हिसाब से कार्यालय में बैठने की उचित व्यवस्था करने के भी आदेश दिए । अजय ने यह भी बताया कि अधीक्षक ग्रेड-1 के लिए बैठने के लिए अलग से कैबिन बनाए जाएं । अजय श्रीवास्तव ने मुख्यालय में शौचालय की दुर्दशा को तुरंत सुधारने और सफाई व्यवस्था को दरुस्त करने के भी सख्त आदेश दिए । हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश बादल ने अजय श्रीवास्तव का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने एसोसिएशन के आग्रह को मानते हुए मुख्यालय का स्वयं निरीक्षण कर कर्मचारियों की समस्याओं को करीब से जाना ।

 

आर. के गुप्ता ने किया भूस्खलन का शिकार  हुई वन विभाग खालीनी का दौरा

हाल ही में भूस्खलन का शिकार हुए वन विभाग की खालीनी कालोनी के दो ब्लॉक  भूस्खलन के कारण खतरे में आ गए हैं | टाईप वन के इन दो ब्लोकों में रह रहे लोगों को तुरंत प्रभाव से अस्थाई रूप से रहने की जगह दे दी गई है । इस सम्बन्ध में वन विभाग के ए पी सी सी एफ आर. के गुप्ता ने इन दो ब्लॉकों में रह रहे सरकारी कर्मचारियों को इन दो ब्लोकों को तुरंत खाली करने के आदेश दे कर इन्हें असुरक्षित घोषित कर दिया है । हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एअध्यक्ष सोसिएशन के मुख्य सलाहकार धर्मदेव शर्मा और अध्यक्ष प्रकाश बादल ने इन असुरक्षित ब्लोकों का निरीक्षण किया और ब्लोकों की दयनीय हालत को देखते हुए ए पी सी सी एफ आर के गुप्ता को इन ब्लोकों  का स्वयं निरिक्षण करने के आग्रह किया, जिसके चलते आर के गुप्ता ने खालीनी कालोनी का निरीक्षण किया और बताया कि खालीनी कालोनी में पानी की निकासी के लिए योजनाबद्ध तरीके से नालियां बनाई जाएगी ताकि भविष्य में भूस्खलन को रोका जा सके । आर के गुप्ता ने मौके पर लोगों की मांग के अनुसार कालोनी में फौरी तौर पर अह्तियात के तौ पर आवश्यक कदम उठाने के संबधित अधिकारियों को आदेश दिए । आर के गुप्ता ने  बताया कि भूस्खलन के कारण खतरे में आए दो ब्लोकों में रह रहे लोगों को नियमानुसार प्राथमिकता के आधार पर और उनकी एनटाईटलमेंट के आधार पर उपलब्ध खाली मकान जल्द से जल्द दिए जाएंगे  । गुप्ता ने यह भी आश्वासन दिया कि बरसात के तुरंत बाद भूस्खलन वाले स्थान पर वन विभाग द्वारा डंगे लगाए जाएंगे ताकि खतरे में आए भवनों को  सुरक्षित किया जा सके । उपरोक्त प्रतिनिधिओं के साथ इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वन विभाग चतुर्थ श्रेणी एसोसिएशन के प्रधान रमेश ठाकुर भी मौजूद थे।

वन विभाग मुख्यायालय में लगे सीसीटीवी कैमरे

वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश की मांग पर विभाग के मुख्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे स्थापित कर दिए गए हैं । गौरतलब है कि मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन ने  हाल ही में इसकी मांग की थी जिसे प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय श्रीवास्तव और ए पी सी सी एफ़ आर के गुप्ता ने तुरंत पूरा कर दिया  ।  इसके अतिरिक्त वन विभाग मुख्यालय की सुरक्षा हेतु मुख्यालय के दोंनों प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा गुमटियों का कार्य भी जल्द शुरू होने जा रहा है, जिसके चलते वन विभाग मुख्यालय को सुरक्षा मिलेगी ।

वन विभाग का मुख्यायालय होगा वाई फाई

अजय श्रीवास्तव ने वन विभाग मुख्यायालय के दौरे के दौरान यह भी निर्देश दिए कि आधुनिक तकनीक के मद्देनज़र वन विभाग के मुख्यायालय का न केवल जीर्णोद्धार होगा बल्कि पूरा मुख्यायालय वाई फाई से लैस होगा ताकि सरकारी काम निपटाते समाय इन्टरनेट  की सुविधा में कोई बाधा न आये ।

हिमाचल प्रदेश वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश बादल ने वन विभाग के मुखिया का हार्दिक आभार व्यक्त किया , बादल ने बताया कि एक मुखिया द्वारा कर्मचारियों का घर-घर जाकर हाल जानना न केवल सराहनीय है बल्कि अपने आप में एक मिसाल है । यह पहली बार हुआ है कि एक मुखिया ने छोटे कर्मचारियों के घर-घर जाकर न केवल उनकी समस्याएँ जानी बल्कि उनका निराकारण भी कर दिया ।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया