Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गर्मियों में सर्दी का सितम शिमला में टूटा 14 साल का रिकॉर्ड

                                                       शिमला में न्यूनतम तापमान पहुंचा 9 डिग्री

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

 पहाड़ों पर इस बार गर्मियों में ठंड का सितम जारी है लगातार हो रही बारिश के चलते तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है खासकर पहाड़ों की रानी शिमला में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है । बीते 24 घण्टो के दौरान तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है ओर शिमला में न्यूनतम तापमान 9.9  डिग्री तक पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2009 में 30 मई को 10.5 न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया जिसके बाद अब न्यूनतम तापमान में कमी आई है।  


आने वाले दिनों में भी बारिश होने से तापमान में और भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में आगामी 3 दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में भारी बारिश को लेकर विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते शिमला में हल्की बारिश हुई है जबकि बीती रात राजधानी शिमला में करीब 4 घंटे तक जमकर बारिश होती रही वहीं आगामी 3 दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा ऐसे में लोगों की  मुश्किलें भी बढ़ सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि राजधानी शिमला में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला में तापमान 9 डिग्री तक पहुंच गया है और ऐसा काफी कम देखने को मिला है कि मई महीने में कितना कम न्यूनतम तापमान पहुंच गया हो । 14 साल बाद न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।इसके अलावा अन्य शहरों के तापमान में भी 3 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में आई गिरावट का मुख्य कारण  लगातार हो रही बारिश है। मई महीने में काफी ज्यादा बारिश देखने को मिली है आगामी 3 दिनों तक जिस तरह से बारिश का दौर यदि इसी तरह से जारी रहता है तो अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी और कई जगहों पर रिकॉर्ड टूट सकते हैं उन्होंने कहा कि आगामी 3 दिन तक प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश ओलावृष्टि और अदर को चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

वहीं मैदानी इलाकों में इन दिनों गर्मी से हाल बेहाल हैं और गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रूख कर रहे हैं। पर्यटक गर्मियों के कपड़े लेकर ही पहाड़ों की रानी शिमला में पहुंच रहे हैं लेकिन यहां पर सुबह-शाम पड़ रही ठंड की वजह से उन्हें यहां पर गर्म कपड़े खरीदने पढ़ रहे हैं बारिश होने से ठंड में इजाफा हो रहा है जिसके चलते लोग अभी भी गर्म कपड़े पहन कर घरों से बाहर निकल रहे हैं। 


Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया