Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाहौल में सैलानियों की 15 फीसदी वृद्धि

                      लाहौल में बर्फ से लदी वादियां आकर्षित करती हैं, पर्यटकों की संख्या 15% बढ़ी

लाहौल-स्पीति, ब्यूरो रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मार्च में पिछले साल से 15 फीसदी अधिक सैलानी पहुंचे हैं। आंकड़े बताते हैं कि मार्च 2024 में 63,500 से अधिक पर्यटक लाहौल पहुंचे हैं। 



2023 मार्च में 53,900 से अधिक लोग आए थे। 2022 में घाटी में 75 हजार से अधिक लोग आए थे। बर्फबारी ने पर्यटकों को आकर्षित किया। बर्फीली वादियों ने देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित किया है। 30 से 60 सेंटीमीटर तक बर्फ अभी भी धुंधी की तरफ है। 


मार्च के आखिरी सप्ताह में साउथ पोर्टल के धुंधी में 60 से 90 सेंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी हुई। रोहतांग के अटल टनल से बुधवार तीन अप्रैल को 1,232 वाहन निकले। चार अप्रैल की सुबह 8:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक, अटल टनल रोहतांग से 890 वाहन लाहौल घाटी पहुंचे, जबकि 342 वाहन मनाली की ओर गए। लाहौल के पहाड़ों में बर्फबारी के बाद सोना बिखर गया है। 


यहां के पर्यटन कारोबारियों को इसका बहुत फायदा हो रहा है। बर्फ के बीच सैलानी खूब मज़ा कर रहे हैं। पर्यटक साहसिक काम करने के बाद मनाली लौटते हैं। इन दिनों मनाली में बहुत सी सैलानियों की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। धुंधी में बर्फ पिघलने के बाद कोकसर, सिस्सू और जंखर फलोंग में सैलानियों का तांता लगेगा। यहां अप्रैल तक पर्यटकों को बर्फ की झलक मिलेगी। 


Post a Comment

0 Comments

आशीष बुटेल के राजनीतिक प्रहार पर प्रवीन कुमार का पलट वार जव प्रदेश में आपदा आई थी तो किशन कपूर एम्स में उपचाराधीन थे