Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल शिक्षा बोर्ड: विद्यार्थियों के लिए किताबों की मूल्य में 10 रुपये की बढ़ोतरी

                                                विद्याथियों को झटका, हिमाचल शिक्षा बोर्ड की किताबों का मूल्य एक से 10 रुपये बढ़ा

काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पाठ्यक्रमों को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए प्रकाशित किया है। शिक्षा बोर्ड की कुछ किताबों का मूल्य इस बार एक से दस रुपये तक बढ़ गया है। जबकि शिक्षा बोर्ड की कई पुस्तकों की कीमतें पिछले वर्ष की भांति ही बनी हुई हैं। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान बोर्ड की पुस्तकों के मूल्य में लगभग 10% की बढ़ोतरी हुई। 


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पाठ्यक्रम 2024-25 के लिए पुस्तकें छापकर उन्हें संबंधित बिक्री केंद्रों को भेजा है। इसके अलावा, सरकारी स्कूलों के प्रबंधन को विद्यार्थियों को पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए भी पत्र भेजे गए हैं। शिक्षा बोर्ड ने इस बार गणित पुस्तकों के मूल्यों में कुछ बढ़ोतरी की है, लेकिन पिछले वर्ष की तरह ही हैं। इस बार कुछ किताबों का मूल्य भी घट गया है। शिक्षा बोर्ड ने 2024-25 के शैक्षणिक सत्र के लिए पहली से 12वीं कक्षा तक विभिन्न विषयों की करीब 213 किताबों को छापा है। 


इनमें भी व्यावसायिक विषय हैं। शिक्षा बोर्ड ने बताया कि पहली और दूसरी कक्षा में पांच से पांच किताबें प्रकाशित की गई हैं। इसके अलावा, पुस्तकें तीसरी कक्षा के लिए आठ, चौथी कक्षा के लिए सात, पांचवीं कक्षा के लिए नौ, छठी कक्षा के लिए 30, सातवीं कक्षा के लिए 21, आठवीं कक्षा के लिए 25, नौंवीं कक्षा के लिए 57 और दसवीं कक्षा के लिए 27 विषयों के लिए उपलब्ध हैं। वहीं दसवीं और बारहवीं कक्षा की 27 और 31 किताबें भी शामिल हैं।



Post a Comment

0 Comments

दोनों तरफ की नालियों का पानी आरसीसी पाइप से सीर खड्ड तक पहुंचेगा