Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल के हर विधानसभा क्षेत्र में ग्रीन पोलिंग बूथ का आयोजन

                            हिमाचल  में हर विधानसभा क्षेत्र में एक हरित पोलिंग बूथ होगा

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश में हर विधानसभा क्षेत्र में एक हरित पोलिंग बूथ होगा। मतदान के दौरान यहां स्थानीय कला और संस्कृति दिखाई देगी। यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ एक बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने दिए। 


उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को नए मतदाताओं के नामांकन की प्रक्रिया में तेजी लाने और मतदाता पहचान पत्रों (एपिक) को समय पर वितरित करने के लिए कहा। 10 मई 2023 से अब तक 1,81,509 नए मतदाताओं ने अपना मतदान किया है। अब तक 1,67,135 एपिक कार्ड बांटे गए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों में रैंप, शौचालय, स्वच्छ पेयजल और वेबकास्टिंग के लिए चिह्नित करने के निर्देश दिए गए।  


ऐसे महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों में, जहां कनेक्टिविटी के कारण वेबकास्टिंग संभव नहीं है, अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी की गई। वहीं, ईवीएम की सुरक्षा और भंडारण के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए। लोकसभा के साथ होने वाले उप-चुनावों को देखते हुए, 10 अप्रैल को मतगणना के बाद ईवीएम की पूरी सूची देने को कहा। 13 से 15 अप्रैल तक पहली रेंडमाइजेशन प्रक्रिया पूरी करने का भी आदेश दिया गया था। 


प्रदेश में 150 मतदान केंद्र महिलाएं संचालित करेंगी। जबकि 54 बूथ युवा और 29 दिव्यांग संभालेंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चार मॉडल मतदान केंद्र होंगे। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी और नीलम दुल्टा भी बैठक में उपस्थित थे। शिमला शहर 1 जून को पंजाब में काम करने वाले हिमाचल प्रदेश के वोटरों को वोट डालने के लिए विशेष छुट्टी दी गई है। 


मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि पंजाब राज्य के सरकारी दफ्तरों, बोर्डों-कारपोरेशनों और शैक्षणिक संस्थानों में काम करने वाले हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों को 1 जून को वोट डालने के लिए अपना वोटर कार्ड पेश करके संबंधित अथॉरिटी से विशेष छुट्टी मिलेगी। यह छुट्टी अधिकारियों और कर्मचारियों के छुट्टी के खाते से नहीं निकाली जाएगी। पंजाब सरकार ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जन प्रतिनिधित्व एक्ट 1951 की धारा 135बी (1) के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के वोटरों को वोट डालने के लिए भी 01-06-2024 को सवैतनिक छुट्टी दी गई है।

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख