Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल सुधारों और उपलब्धियों भरा :अनुराग

शिमला अरविंद शर्मा

भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की वर्चुअल रैली वीरवार को शिमला में प्रदेश मुख्यालय दीप कमल चक्कर में संपन्न हुई रैली के अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की रैली में मुख्य वक्ता केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रहे और उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर उपस्थित रहे मंच का संचालन भाजपा प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जमवाल ने किया । इस दौरान हिमाचल प्रदेश के मंत्री वीरेंद्र कंवर एवं विक्रम ठाकुर उपस्थित रहे उनके साथ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती भी रहे।



रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित हिमाचल जनसंवाद रैली को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से सम्बोधित कर मोदी सरकार के एक वर्ष की उपलब्धियों से जनता को अवगत कराया।

अनुराग ठाकुर ने कहा”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल सुधारों और उपलब्धियों भरा रहा है।पिछले कई दशकों से अटके बहुत से ऐसे काम पिछले सिर्फ़ एक साल में हुए हैं जिनकी कुछ वर्षों पहले कल्पना भी कठिन थी। उन्होंने कहा कि धारा 370 और 35ए के निरस्त होने से भारत संघ के साथ जम्मू-कश्मीर तथा लेह और लद्दाख का पूर्ण एकीकरण,अयोध्या पर सर्वोच्च न्यायालय का फ़ैसला व श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन ,लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों जैसे रक्षा स्टाफ प्रमुख की स्थापना, ट्रिपल तलाक अधिनियम के माध्यम से मुस्लिम महिलाओं का सशक्तीकरण, सीएए के माध्यम से धार्मिक उत्पीड़न से मुक्ति,बोडो समझौता और मिशन जल शक्ति की स्थापना,आर्थिक मोर्चे पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समेकन और पुनर्पूंजीकरण, कॉर्पोरेट कर की दर में ऐतिहासिक कमी, कंपनी अधिनियम के तहत 14,000 अभियोगों को वापस लेने, फेसलेस आकलन, विवाद से विश्‍वास योजना और दिवाला दिवालियापन कोड के सुदृढ़ीकरण से व्‍यापक वित्तीय स्थिरता और पारदर्शिता मजबूती आई है।इनमें से कई फ़ैसले ऐसे हैं जो पिछले सत्तर सालों में राजनैतिक अस्थितरता,इच्छाशक्ति की कमी या तुष्टिकरण की राजनीति को देखते हुए नहीं लिए गए थे । मगर उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने देश को सशक्त,समर्थ व निर्णायक सरकार दी जिस से वर्षों के अभिशाप से देश मुक्त हुआ है और इसके लिए मैं प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करता हूँ।



आगे बोलते हुए  अनुराग ठाकुर ने कहा वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर के बीच वैश्विक महामारी कोविड-19 से जहां दुनिया के कई देशों की आर्थिक गाड़ी डगमगा गई है, वहीं देश के गरीब, किसान, छोटे उद्यमियों के लिए 21 लाख करोड़ का पैकेज देने के साथ मोदी  ने राष्ट्रीय आत्मनिर्भरता का अचूक मंत्र दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य के बेहतर समन्वय के चलते हिमाचल प्रदेश कोरोना महामारी के ख़िलाफ़ इस जंग में अच्छी स्थिति में है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को इस महामारी से लड़ने के लिए हरसम्भव सहायता उपलब्ध कराई है ।जिसका राज्य सरकार द्वारा बेहतरीन क्रियान्वयन किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में हमने दो दशकों से अधिक के सुधार किए हैं। एक राष्ट्र के रूप में हमने कोविड19 की प्रतिकूल स्थिति को एक अवसर के रूप में बदला है।



अनुराग ठाकुर ने कहा की आज से ठीक 45 साल पहले कांग्रेस की दमनकारी नीतियों,सत्ता पिपाशा व तानाशाही मानसिकता ने 25 जून 1975 को आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र के ऊपर कभी ना मिटने वाला धब्बा लगाया था तथा ‬अपनी महत्वाकांक्षा के चलते उन्होंने ‪रातों रात लाखों निरअपराध लोगों को जेलों में ठूँस दिया,प्रेस की आज़ादी पर ताला लगा दिया,लोगों की अभिव्यक्ति की आज़ादी छीन ली देशहित से ऊपर एक परिवार एक व्यक्ति के अहंकार को रखा गया। उन्होंने कहा कि‬ आपातकाल के विरुद्ध लाखों लोगों ने आंदोलन किया था। देशभर में युवाओं, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तारियां देनी पड़ीं,कई लोगों को जेल में रखा गया,अनेक यातनाएं दी गईं। सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया गया।सत्ता के साथ-साथ न्यायिक व्यवस्था पर भी इंदिरा गांधी नियंत्रण करने की कोशिश कर रही थीं। कोर्ट के आदेश के बाद भी इंदिरा गांधी ने इस्तीफा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मैं आपातकाल के विरुद्ध आवाज़ उठाने वाले और यातनाएँ सह कर कांग्रेस की दमनकारी नीतियों का मुखर विरोध करने वाले लोकतंत्र के सभी प्रहरियों के प्रति अपनी कृतज्ञता समर्पित करता हूँ।

रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा की इस छोटे से राज्य से भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा है और सब इसी कार्यालय में बैठकर छोटी टोलियों में अनेकों विषय पर चर्चा करते थे। उनकी नियुक्ति से हिमाचल प्रदेश गौरवान्वित है।
उन्होंने कहा की भाजपा इस आधुनिकरण के युग में बहुत आगे है जिसमें भाजपा ने प्रदेश जिला मंडल बूथ एवं पन्ना प्रमुख उत्तक की बैठक टेक्नोलॉजी के माध्यम से की है इस कोविड-19 के संकट काल में भारतीय जनता पार्टी ने अनेकों सेवा कार्य भी किए हैं भले हिमाचल प्रदेश से छोटा राज्य है पर हिमाचल प्रदेश का योगदान बड़ा है।
उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का योगदान बहुत बड़ा है इसीलिए लगातार चौथी बार अनुराग ठाकुर वहां से सांसद बने और आज केंद्र में मंत्री भी है यह केवल कार्यकर्ताओं का योगदान है।

उन्होंने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं कि हमारे देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है उन्हीं की कुशल योग्यता से आज कोविड-19 के संकट काल में देश सुरक्षित है। जनता को अपने नेतृत्व पर भरोसा है पूरी आस्था है और उनका संदेश पत्थर की लकीर है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के एक आह्वान पर राष्ट्र उनके साथ खड़ा हो जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा की समय रहते अच्छे निर्णय के कारण ही भारत सुरक्षित है पहले भारत में वेंटिलेटर नहीं बनता था मास्क नहीं बनते थे पीपीई किट नहीं बनती थी पर आज भारत में यह सब बनता है और यह केवल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है आज भारत इन सभी वस्तुओं को एक्सपोर्ट भी कर सकता है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस कोविड-19 के संकट काल में केवल राजनीति कर रही है उन्होंने कांग्रेस के नेताओं से पूछा कि जिन राज्यों में कांग्रेस के मुख्यमंत्री है उनका क्या हाल है पंजाब के अफसर भी हिमाचल प्रदेश से पूछते हैं कि इस संकट काल में किस प्रकार कार्य कर रहे हैं राजस्थान में आज कोरोना से जनता त्रस्त है। उन्होंने कांग्रेसी नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि कहना आसान है पर करना मुश्किल।
केंद्रीय मंत्री और मुख्य वक्ता धर्मेंद्र प्रधान ने वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा की हिमाचल प्रदेश वीर भूमि है और उस भूमि को नमन अभी चाइना धोखे से युद्ध लड़ रहा है और उस युद्ध में हिमाचल के नौजवान अंकुर जो शहीद हुए उन को श्रद्धांजलि उन्होंने सभी वीर जवानों को भी नमन किया जो चाइना से युद्ध में शहीद हुए।
उन्होंने कहा कि आज से 45 वर्ष पूर्व देश के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तानाशाह बंद कर देश के नागरिकों के अधिकारों का हनन किया उन्होंने कहा बाबासाहेब अंबेडकर ने संविधान लिखा जो गीता और कुरान जैसा है पर इंदिरा गांधी ने उसको खत्म करने की कोशिश की उन्होंने कहा 1975 में ऐसा लग रहा था कि भारत के लोगों ने दूसरी आजादी की लड़ाई लड़ी जिन लोगों ने यह लड़ाई लड़ी उन सबको मेरा नमन।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का 1 वर्ष का कार्यकाल ऐतिहासिक रहा है उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत तीन महा के गैस सिलेंडर घर-घर मुफ्त जाए उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने गरीबों तक पैसे पहुंचाने का काम किया और उन्होंने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल पहला राज्य है जो दूसरे राज्यों से अपने लोगों को वापस ला सका उन्होंने कहा कि पहले केंद्र सरकार गरीब को एक रुपया भेज दी थी और केवल 15 पैसे की गरीब तक पहुंचते थे पर आज अनेकों योजनाओं के तहत केंद्र सरकार ने 70000 करोड रुपए गरीबों के खातों में भेजें और वह बिना बिचौलियों के उन तक पहुंचे और ऐसा करने में भारत प्रथम देश है।


उन्होंने कहा जो कार्य 50 के दशक में हो जाने चाहिए थे वह आज 70 साल बाद नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में हुए हैं आज अमेरिका को भारत ने दवाइयां भेजी है यह बहुत बड़ी उपलब्धि है उन्होंने कहा कि यह पहली सरकार है जो हर साल अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के समक्ष रखती है और 2014 के बाद जब जनता ने रिपोर्ट कार्ड पड़ा तो 2019 में एक बार पुनः डिस्टिंक्शन के साथ नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाई उन्होंने कहा कि यह सरकार गरीबों की है महिलाओं की है आदिवासियों की है पिछड़े वर्गों की है युवाओं की है यह सरकार सर्वांगीण विकास करने वाली है।
उन्होंने कहा की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सीमाएं सुरक्षित है और आज हिमाचल प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है केंद्र में नरेंद्र मोदी और प्रदेश में जयराम ठाकुर यह सोने पर सुहागा है आने वाले समय में हिमाचल देश का पर्यटक केंद्र बनेगा क्योंकि देश के प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश के चप्पे-चप्पे से परिचित है।

 

Post a Comment

0 Comments

प्रदेश में एक साल में पुलिस ने गाडिय़ों के चालान से सरकारी खजाना भर दिया