Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांगड़ा में रोपित होंगे 12 लाख पौधे: परमार


  • पालमपुर 21 जुलाई,प्रवीण शर्मा
    जिला कांगड़ा में साढ़े 2600 हैक्टेयर वन क्षेत्र में 12 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें देवदार, औषधीय और चौड़ी पत्ती बवाले पौधे रोपित किये जायेंगे।




यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने 71वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव के अवसर पर सुलह विधान सभा क्षेत्र के दरंग में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में दी। राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के 41 वन मण्डलों में किया। कार्यक्रम में जयसिंहपुर के विधायक रविंद्र धीमान भी मौजूद रहे। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने रूद्राक्ष तथा जयसिंहपुर के विधायक ने आंवले का पौधा रोपित किया।

परमार ने कहा कि कोविड़-19 संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग और 50 से अधिक लोगों के एकतत्रित होने पर प्रतिबंध में सारे नियमों की अनुपालना के साथ प्रदेश के सभी 41 वन मण्डलों में पौधारोपण के सफल कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री और वन मंत्री बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मंत्रियों और विधायकों के अपने-अपने वन मण्डलों में डिजिटल प्रणाली के प्रयोग से मौजूदगी में आयोजित पौधारोपण का अपनी तरह का प्रदेश में पहला कार्यक्रम है।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि जिला कांगड़ा में पिछले वर्ष 1200 हैकटेयर क्षेत्र के मुकाबले दोगुने से अधिक क्षेत्र में पौधारोण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि पालमपुर वन मण्डल में भी 312 हैक्टेयर क्षेत्र में 3 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य रख गया है। उन्होंने कहा कि वन है तो कल है इसलिए वनों को संरक्षित रखने के लिए सभी नागरिकों की सामुहिक जिम्मेवारी बनती है। उन्होंने सभी लोगों से एक-एक पौधा अवश्य रोपित करने के उपरांत पौधे का संरक्षण करने की भी अपील की। उन्होंने लोगों को अपने जीवन के खुशियों के पलों को ओर यादगार बनाने के लिए ऐसे अवसरों पर पौधारोपण का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि जलवायु संतुलन में वनों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सरकार प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है और इस वर्ष प्रदेश में विभिन्न प्रजातियों के 1 करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश सरकार ने लोगों को इस ओर प्रेरित करने के लिए वन विधार्थी योजना और एक बूटा बेटी के नाम जैसी महत्वकांशी योजनाएं भी आरंभ की हैं।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष हरीदत्त शर्मा, भाजपा मण्डलाध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मंसद, सीसीएफ धर्मशाला डी आर कौशल, डीएफओ नीतिन पाटिल, संजय धीमान सहित वन अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां