Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर नगर परिषद अब होगी नगर निगम

कैबिनेट में सरकार ने लगाई मुहर,मंत्री मंडल की बैठक सम्पन्न



  • शिमला 27 अक्तूबर, प्रवीण शर्मा

  • मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आस-पास के क्षेत्रों को शामिल करके नगर परिषदों, मंडी, सोलन और पालमपुर को नगर निगमों में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। इसने छह नई नगर पंचायतों को बनाने का भी निर्णय लिया। सोलन जिले के कंडाघाट, ऊना जिले के अंब, कुल्लू जिले के अनी और निरमंड और शिमला जिले के चिरगांव और नेरवा में। इसने इन अर्बन लोकल बॉडीज (ULBs) के री-ऑर्गनाइजेशन के लिए भी अपनी मंजूरी दी। इसमें जिला मंडी में नेर चौक और करसोग और कांगड़ा जिले में नगर पंचायत ज्वाली शामिल हैं।




मंत्रिमंडल ने इन शहरी स्थानीय निकायों के नए शामिल क्षेत्रों में भूमि और भवनों को सामान्य कर के भुगतान से तीन साल की अवधि के लिए छूट देने और वजीब-उल-उरज़ में प्रदान किए गए प्रथागत अधिकारों को बनाए रखने का निर्णय लिया।

इसने यह भी निर्णय लिया कि राज्य में ULB (नवगठित नगर पंचायतों सहित) और मंडी, सोलन और पालमपुर के नए बनाए गए नगर निगमों का चुनाव राज्य निर्वाचन आयोग के परामर्श के बाद जनवरी, 2021 में आयोजित किया जाएगा। नगर निगम धर्मशाला के चुनाव भी जनवरी 2021 में सभी यूएलबी के साथ किए जाएंगे, दोहराए जाने वाले चुनाव और संबंधित व्यय से बचने के लिए। 2022 में शिमला नगर निगम के लिए चुनाव का आयोजन किया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने इस साल 8 नवंबर से  जनमंच ’कार्यक्रम को बहाल करने का फैसला किया, ताकि उनके घरों के पास जनता की शिकायतों का त्वरित निवारण हो सके।

मंत्रिमंडल ने 2 नवंबर, 2020 से राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक नियमित कक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया, इसके अलावा राज्य के कॉलेज गृह मंत्रालय, भारत सरकार के एसओपी / दिशानिर्देशों का पालन करके कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे।

मंत्रिमंडल ने कांस्टेबलों के 1334 रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी, जिसमें 976 पुरुष और 267 महिलाएं शामिल हैं और सीधी भर्ती के माध्यम से 91 ड्राइवर शामिल हैं।

मंत्रिमंडल ने 1 अप्रैल, 2020 से शिक्षा विभाग में आउटसोर्स आधार पर लगे आईटी शिक्षकों के मानदेय को 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया। इससे 1345 आईटी शिक्षकों को लाभ होगा।

इसने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए प्राथमिक और उच्च शिक्षा विभागों में विभिन्न श्रेणियों के पहले से ही कार्यरत एसएमसी शिक्षकों की सेवाओं में विस्तार प्रदान करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी और अंतिम सत्र के परिणाम के लिए उनके शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए उन्हें पारिश्रमिक भी वितरित किया जा सकता है। माननीय उच्चतम न्यायालय में लंबित विशेष अवकाश याचिका (सिविल)।

इसने उन परियोजनाओं को शून्य करने की अनुमति देने के लिए अपना समय दिया, जो उन परियोजनाओं के लिए शून्य तिथि को पुनर्परिभाषित करती हैं, जो जांच और निकासी चरण में हैं, जहां कार्यान्वयन समझौतों (IAs) पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं और निर्माण चरण के तहत परियोजनाओं के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक संचालन तिथि (SCOD) को फिर से परिभाषित किया गया है। इस फैसले से 1060 मेगावाट की कुल क्षमता वाली 221 बिजली परियोजनाओं को फायदा होगा।

कैबिनेट ने अग्रणी फायरमैन के 32 पदों, कांगड़ा जिले के संसारपुर टेरेस, किन्नौर जिले के संसारपुर टेरेस और कुल्लू जिले के सांगला और पटालिकुहल में चालक पद के लिए 11 पदों को भरने के लिए अपनी सहमति दी।

इसने नियमित आधार पर राज्य के 22 अधीनस्थ न्यायालयों में प्रतिलिपि के 22 पदों को बनाने और भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने अपनी सुचारू कार्यप्रणाली के लिए राज्य खाद्य आयोग में विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को भरने के लिए अपनी अनुमति दी।

मंत्रिमंडल ने कोविद -19 महामारी को ध्यान में रखते हुए यूजी दिशानिर्देशों के आधार पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए 1 और 2 वर्ष के यूजी पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों को बढ़ावा देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

इसने कांगड़ा जिले के सरकारी कॉलेज ताकीपुर का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी गवर्नमेंट कॉलेज, टेकीपुर कर दिया।

कैबिनेट ने कांगड़ा जिले में हेल्थ सब सेंटर टोडा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने और विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को भरने के लिए इस केंद्र को मंजूरी देने के लिए अपनी मंजूरी दी।

इसने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज, शिमला में सुपर स्पेशियलिटी सर्जिकल ऑन्कोलॉजी सेल में सहायक प्रोफेसर के एक पद को बनाने और भरने के लिए अपनी सहमति भी दी।

मंत्रिमंडल ने औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए मेसर्स काला अंब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी को 19-13 बीघा जमीन विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में 95 रुपये प्रति वर्ग मीटर के पट्टे पर प्रति वर्ष प्रदान करने का निर्णय लिया। सिरमौर जिला।

इसने मैसर्स काला अंब डिस्टिलरी एंड ब्रेवरी प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में सोलन जिले के तहसील नालागढ़ के ग्राम भंगला में डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) की वैधता अवधि में विस्तार के लिए अपनी मंजूरी दे दी। लिमिटेड 31 मार्च, 2021 तक।

मार्च, 2021 तक छह महीने के लक्ष्य और अगले एक साल के लक्ष्य w.e.f. अप्रैल, 2021 से मार्च, 2022 तक प्रस्तुतियाँ MPP और पॉवर एंड सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट द्वारा प्रस्तुत की गईं। मंत्रिमंडल ने यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि निर्धारित लक्ष्यों को निर्धारित समय अवधि के भीतर हासिल किया जाए।

कैबिनेट ने गांव के शहीद तेंजिन छुल्टिम की बहन मिस तेंजिन डोलकर को रोजगार देने का फैसला किया और पी.ओ. लाहौल-स्पीति जिले में करपाट जिसने 3 अगस्त, 2017 को श्रीनगर में आतंकवादियों के दौरान अपना जीवन निर्वाह किया था। उसे डीएफओ लाहौल-स्पीति के कार्यालय में अनुबंध के आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments