Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू द्वारा हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय का भ्रमण

बनुरी भरमात में प्रशिक्षण पुलिस मुख्यालय बनाये जाने की कबायत तेज



  • पालमपुर, प्रवीण शर्मा
    हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू द्वारा हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय का भ्रमण किया गया । भ्रमण के दौरान माननीय पुलिस महानिदेशक द्वारा हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण में संचालित किए जा रहे विभिन्न कोर्सों का अवलोकन करके लॉयर स्कूल कोर्स के 439 प्रशिक्षुओं व इनडोर/ आउटडोर प्रशिक्षकों को संबोधित किया ।


 



अपने संबोधन में उन्होंने प्रशिक्षुओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि प्रशिक्षण जवानों को अपने दैनिक कार्यों को निष्पादित करने में कुशलता, निपुणता व व्यवहारिक कौशलता प्रदान करता है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को बतलाया कि आप अपने प्रशिक्षण को मेहनत व लगन से पूरा करके समाज सेवा के लिए तैयार करें । क्योंकि समाज पुलिस से बहुत अपेक्षाएं रखता है। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 के चलते हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा सराहनीय सेवाएं निष्पादित की गई है जिसके लिए समूचा पुलिस पल बधाई का पात्र है। वर्ष 2020 में पुलिस ने हर क्षेत्र में अच्छा काम किया है जिसके फलस्वरूप अपराधों में भी कमी आई है तथा पुलिस की साख आम जनमानस के बीच अच्छी बनी है। पदोन्नति व प्रशिक्षण के विषय पर उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ कम समय में अमल में लाया जाएगा तथा सभी पात्र पुलिस बल के सदस्यों को समय पर पदोन्नति मिल सके यह सुनिश्चित किया जाएगा। आने वाले वर्ष 2021 में लगभग 300 अन्वेषण अधिकारियों को विभिन्न- विभिन्न क्षेत्रों जैसे साइबर क्राइम, महिलाओं से संबंधित अपराधों इत्यादि में निपुण बनाया जाएगा ताकि वह अन्वेषण को व्यवहारिक तौर पर पूरा कर सकें। उन्होंने बतलाया कि राज्य सरकार द्वारा आज पुलिस विभाग में रिक्त पड़े आरक्षीयों के 1334 पदों को भरने की अनुमति प्रदान की गई है।

जिसके लिए पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश का धन्यवाद करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा द्वारा हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय को आगामी 5 वर्षों के लिए प्रतिवर्ष 10 करोड़ (कुल 50 करोड़) देने का आह्वान किया गया है जिससे प्रशिक्षण केंद्र के मूलभूत ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए नई गति मिलेगी तथा जवानों को प्रशिक्षण के दौरान अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होगी।
उन्होंने प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ अतुल फुलझेले व उनकी टीम को बधाई देते हुए बताया कि प्रशिक्षण के क्षेत्र में उनका योगदान सराहनीय व महत्वपूर्ण है। इस मौके पर पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय द्वारा सरल हिन्दी भाषा में तैयार की गई भारतीय दंड संहिता की पुस्तक का भी विमोचन किया । इस पुस्तक में समावेशित पाठ्यक्रमों को पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के इंडोर स्टॉफ के अधिकारियों पुलिस उप अधीक्षक राजेश शर्मा, निरीक्षक प्रवीण राणा व सहायक उप निरीक्षक टेकचंद द्वारा तैयार किया गया है।
पुलिस महानिदेशक द्वारा पुलिस की भूमि स्थित वनूरी पालमपुर का भी निरीक्षण किया गया। जिससे सशस्त्र पुलिस एवं प्रशिक्षण अनुभाग को शिमला से बनूरी पालमपुर स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को गतिमान मिलेगा।इस मौके पर पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ अतुल फुलझेले, पुलिस अधीक्षक रमेश चंद्र छाजटा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण धीमान, पुलिस उप अधीक्षक राजेश कुमार, कुलदीप कुमार ,संजीव चौहान व रेणु कुमारी उपस्थित रहे।

बनुरी भरमात का किया दौरा


पालमपुर के बनूरी में प्रदेश सशस्त्र एवं पुलिस
प्रशिक्षण मुख्यालय बनाए जाने के कवायद तेज हो गई है। इसे लेकर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक(डीजीपी) संजय कुंडु ने बुधवार को बनूरी का दौरा कर
वहां पर जमीन का निरीक्षण किया।



जिससे अब पालमपुर में सशस्त्र एवं पुलिस प्रशिक्षण(आम्ड्र एंड पुलिस टे्रनिंग) मुख्यालय बनने की आस जग गई है। जैसा कि सर्वविदित है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने करीब चार माह पहले डरोह में पुलिस के शपथ समारोह में पालमपुर में इसकी घोषणा की थी। जिसके चलते बुधवार को डीजीपी संजय कुंडु ने बनूरी का दौरा किया। वहां पर उन्होंने बनने वाले मुख्यालय की जमीन का पूरा तकनीकी निरीक्षण किया। साथ ही वहां पर अन्य लोगों से भी इस बारे विचार विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री जयराम की घोषणा के बाद इस मुख्यालय की बनने की शुरु हुई कवायद से होने से यह मुख्यालय जल्द बन कर
तैयार हो जाएगी। बनूरी में करीब 83 कनाल जमीन पुलिस विभाग के नाम पहले से ही है।

जिससे जमीन को लेकर पुलिस विभाग को कोई परेशानी नहीं है। बताया
जाता है कि जल्द सशस्त्र एवं पुलिस प्रशिक्षण मुख्यालय बनने की विभाग प्रपोजल तैयार करेगा। उसके बाद काम शुरु होगा। डीजीपी के साथ पीटीसी डरोह
के आईजी अतुल फुलझले भी मौजूद रहे। डीएसपी पालमपुर अमित शर्मा ने कहा कि
बनूरी में बनने वाले सशस्त्र एवं पुलिस प्रशिक्षण मुख्यालय को लेकर डीजीपी संजय कुंडु ने वहां का दौरा कर जमीन का निरीक्षण किया है।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी