Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल के इस गांव को छू भी नहीं पाया कोरोना, दो साल में नहीं आया एक भी केस

जिला कांगड़ा के बैजनाथ उपमंडल का एक गांव ऐसा भी है,जहां कोरोना का आज तक एक भी केस सामने नहीं आया है. हम बात कर रहे हैं जिला कांगड़ा के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल की, जहां पर पिछले दो साल से अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

वहां इस समय 200 के करीब लोग रह रहे हैं, कोरोना का वहां पर अभी तक कोई भी केस न आने का मुख्य कारण वहां का वातावरण और लोगों का आवागमन न होना है, कयोंकिक्योंकि बड़ा भंगाल गांव तक पंहुचने के लिए दो से तीन दिन तक पैदल रास्ता तय करना पड़ता है, इस कारण वहां कोई भी व्यक्ति अपने गांव से भी अंदर बाहर नही जा पाता है और न कोई बाहरी व्यक्ति यहां पंहुच पाता है। वहीं बड़ा भंगाल के कुछ लोगोंं ने अपने घर बीड़ और इसके आसपास के क्षेत्र में बना रखे है।

जो सर्दियों में वहां पर फसल बीज कर बीड़ आ जाते है,और गर्मियों के मौसम में फसल काटने के लिए बड़ा भंगाल जाते है। वहीं इस बार भी फसल काटने और खेती बाडी के लिए बैजनाथ से करीब 75 से 80 से लोग बड़ा भंगाल के लिए जाएंगे.

जिसके लिए उन्होंने बैजनाथ प्रशासन को अपने नाम की सूची सौंपी है, वैसे तो यह लोग बीड़ से ही पैदल सफर कर बड़ा भंगाल जाते हैं, पर गांव अधिक ऊंचाई होने के कारण इस लोगों को पहाड़ो से होकर जाना पड़ता है और रास्ते में थमसर जोत के पास अधिक बर्फबारी होने के चलते वहां से आगे जाना संभव नही है, जिसके चलते अब इन लोगों को बैजनाथ से वाया चम्बा भरमौर होकर बस से भेजा जाएगा, जहां से वो आगे पैदल रवाना होगा, पिछले वर्ष भी इनको बसों के माध्यम से ही भेजा गया था.

वहीं इन लोगों को बुधवार शाम को भेजने की तैयारी प्रशासन कर रहा था, लेकिन अब इन लोगों को तीन से चार दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि भरमौर के आगे खड़ामुख नामक स्थान पर भूस्खलन हुआ है, जिस कारण वहां का पुल टूट गया है. हालांकि वहां पर लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों ने काम शुरू कर दिया है,लेकिन अभी काम सप्ताह होने में तीन से चार दिन लग सकते है, जैसे ही वहां पर रास्ता खुलने की सूचना बैजनाथ प्रशासन को मिलेगी,यहां से इन लोगों को रवाना कर दिया जाएगा। 

वहीं बड़ा भंगाल जाने वाले लोगों सहित बसों के चालको और परिचालकों का कोरोना टेस्ट होगा, जिसकी रिपोर्ट तुरंत दे दी जाएगी, रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही इन लोगों को बड़ा भंगाल जाने की अनुमति मिल सकेंगी।

इस बारे में बड़ा भंगाल के प्रधान मनसा राम भंगालिया का कहना है कि उनकी पंचायत के लोग अपने गांव में खेती वाड़ी के काम करने के लिए जाएंगे,जिसके लिए प्रशासन को लोगों की सूची दे दी गई है।लेकिन भरमौर के आगे रास्ता बंद होने की सूचना है।

"भरमौर से आगे खड़ामुख के आगे भूस्खलन से पुल टूट गया है,जिसे ठीक करने के लिए लोकनिर्माण विभाग के कर्मचारी काम कर रहे है,जैसे ही आवागमन के लिए रास्ता खुल जाएगा,बैजनाथ प्रशासन को अवगत करवा दिया जाएगा।"

एसडीएम मुनीश सोनी भरमौर

Post a Comment

0 Comments