Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बेहतर और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने को सरकार बचनबद्ध : विपिन सिंह परमार

विधान सभा  अध्यक्ष ने डॉक्टर्स डे सम्मानित किये चिकित्सक 

पालमपुर,रिपोर्ट

विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस  चिकित्सकों, नर्सेज, पैरामेडिकल और सफाई कर्मचारियों के साथ मनाया और उन्हें सम्मानित भी किया।  विधान सभा अध्यक्ष सिविल हॉस्पिटल थुरल पहुंचे और सभी को डॉक्टर्स डे की शुभकामनाएं दी। 

 उन्होंने कहा कि भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से अलंकृत डॉक्टर विधान चंद्र राय  की जयंती पर राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र राय के सम्मान में वर्ष 1991 से चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है।


 कोरोना में योद्धा की भूमिका में रहे चिकित्सक 


     उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर चिकित्सक भगवान के समान हैं जो लोगों के प्राणों की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की शुरुआत मार्च 2020 में हुई। जब देश के नागरिक सभी अपने घरों में थे उन समय डॉक्टर्स, नर्सेज और सफाई कर्मचारियों उस संकट काल में भी अपने कर्तव्य का निर्वहन ईमानदारी से योद्धा के रूप में किया है। मानवता की सेवा में समर्पण और लगन से अनुकरणीय कार्य किया है जिसके लिये सभी लोग चिकित्सकों आभारी हैं। 


 20 करोड़ से बन रहा थुरल अस्पताल का भवन 


   परमार ने कहा कि बेहतर और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अतिरिक्त ढांचागत विकास

के लिये सरकार प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल थुरल में अतिरिक्त भवन के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये व्यय जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां सीआरएस में डेढ़ करोड़ की आधुनिक एक्स-रे एवं अल्ट्रासाउंड मशीने उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। 


 कोविड टेस्टिंग में जिला में प्रथम रहने पर थुरल स्वास्थ्य खण्ड  को दी बधाई 


     परमार ने मेडिकल ब्लॉक थुरल में 41 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने और सभी पंचायतों में हर घर से एक व्यक्ति का कोविड टेस्ट करने के लिए अस्पताल प्रशासन को बधाई दी।


 90 लाख से बनेगा सेदूँ से हनुमान मंदिर सम्पर्क मार्ग 


 नईं पंचायतों के भवनों को मिलेंगे 11-11 लाख 


     उन्होंने कहा कि सेदूँ से हनुमान मंदिर नजदीक महाराणा संसार चंद मेमोरियल राजकीय महाविद्यालय थुरल तक संपर्क मार्ग निर्माण के लिए 90 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। दूरी कम होने से इस क्षेत्र के सैंकड़ो लोगों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सुलाह हलके में नई पंचायतों को भवन निर्माण के लिए 11-11 लाख रुपये उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जमीन उपलब्ध होने पर  देवी, गग्गल खास, खडूल सोरनु, डईं और धम्मण लाहड को 5-5 लाख रुपये उपलब्ध करवा दिए गए हैं।


 60 लाख से बनेंगे 12 लोक मित्र केंद्र भवन 


       विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पंचायतों में लोक मित्र केंद्र भवन निर्माण के लिए 5-5 लाख रुपए उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि  कोना, गढ़ खास, भौरा,  गगल , ननाओं, घराणा, बोदा, गढ़ मलकेहड़ ,  थुरल, भ्रांता, ककडें और मरहूँ पंचायत  को 5-5 लाख रुपये उपलब्ध करवा दिए गए हैं। 

       इसके उपरांत ग्राम पंचायत सलोह में ट्यूबवेल का लोकार्पण किया। इससे कथियाड़ा, सलोह और ठम्बा गांवों को पेयजल की आपूर्ति होगी । 1 करोड़ 92 लाख की लागत से निर्मित इस योजना में 5 ट्यूबवेल लगाये जा रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर 5 महिला मंडलो को  10 हजार प्रति महिला मंडल प्रोत्साहन राशि भेंट की।

    

       कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामन्त्री सुखदेव मसन्द, चन्द्रवीर, चक्षु , सलोह की प्रधान अनिता देवी, पुजारी वेद प्रकाश, अमित पंचकर्ण, एसएसओ डॉ मुकेश जमवाल , अधिशासी अभियंता जल शक्ति अनिल पुरी, एसडीओ डीइस परमार, अस्पताल के चिकित्सक अन्य स्टाफ एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

कालका-शिमला रेलमार्ग पर जाबली के समीप जंगल में भड़की आग