Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फोर्टिस अस्पताल मोहाली द्वारा 68 वर्षीय महिला का रीढ़ की हड्डी के टयूमर का सफल आप्रेशन


पालमपुर,रिपोर्ट
फोर्टिस अस्पताल मोहाली की न्यूरो सर्जरी (दिमाग व रीढ़ सर्जरी) की टीम ने रीढ़ की हड्डी के टयूमर (सपाइनल टयूमर) से पीडि़त 68 वर्षीय महिला का सफल आप्रेशन किया है। फोर्टिस अस्पताल के न्यूरो स्पाइन सर्जरी के सीनियर कंस्लटेंट डा. हरसिमरत बीर सिंह सोढ़ी ने बताया कि मरीज को कमर के निचले हिस्से तथा दोनों टांगों में दर्द की शिकायत थी तथा वह बैड से नहीं उठ सकती थी। टेस्ट से पता लगा कि मरीज की रीढ़ में टयूमर (रसौली) है तथा डाक्टर सोढ़ी की टीम ने माइक्रोस्कोप विधि से यह रसौली निकाल दी तथा रीढ़ के बाकी हिस्से को किसी किस्म के नुकसान से बचा लिया।
डा. हरसिमरत सिंह सोढ़ी ने बताया कि यह आप्रेशन बहुत ही चुनौती भरा था, क्योंकि रसौली डोरसल स्पाइन में थी, जहां रक्त की सप्लाई के लिए बहुत कम जगह थी। उन्होंने बताया कि डोरसल स्पाइन बहुत ही संवेदनशील हिस्सा होता है, जहां दोनों बाजूओं तथा पेशाब प्रणाली का कंट्रोल होता है। इस सर्जरी पर करीब तीन घंटे का समय लगा।

डा. सोढ़ी ने बताया कि मरीज को चलने-फिरने में बहुत दिक्कत आ रही थी तथा टांग के अधरंग होने के कारण बिस्तरे पर थी। मरीज कापेशाब पर भी कोई कंट्रोल नहीं था। उन्होंने बताया कि आप्रेशन के 4 दिनों के बाद मरीज ने बिना किसी सहायता के चलना-फिरना शुरू कर दिया। इसके अलावा 6 सप्ताह के बाद उसने रोजमर्रा की तरह जीवन व्यतीत करना शुरू कर दिया।
मरीज भामा देवी ने बताया कि उनको आप्रेशन से पहले बहुत ज्यादा तकलीफ थी तथा कमर में बहुत ज्यादा दर्द रहता था। डा. हरसिमरत बीर सिंह सोढ़ी को मिलने के बाद फोर्टिस अस्पताल में उसका आप्रेशन हुआ तथा वह बिल्कुल स्वस्थ है तथा पहले की तरह आम जिंदगी शुरू कर दी है।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी