Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आईएचबीटी ने 80वें सीएसआईआर स्थापना दिवस पर 02 पुरस्कार जीते

पालमपुर, रिपोर्ट
सीएसआईआर (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) प्रौद्योगिकी पुरस्कार के तहत, सीएसआईआर-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्‍थान (आईएचबीटी), पालमपुर, हिमाचल प्रदेश के वैज्ञानिकों को नई दिल्ली में 26 सितंबर, 2021 को आयोजित 80वें सीएसआईआर स्थापना दिवस समारोह के दौरान दो 'सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट' से सम्मानित किया गया। 
पहला मेरिट प्रमाण पत्र, डॉ. प्रोबीर कुमार पाल, डॉ. सनत्सुजात सिंह, इं. मोहित शर्मा, डॉ. अशोक यादव, डॉ. राकेश राणा और डॉ. राम कुमार शर्मा की टीम को 'स्टीविया' कृषि प्रौद्योगिकी और प्रसंस्करण में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान किया गया। जबकि दूसरा पुरस्कार डॉ. सुखजिंदर सिंह को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और संस्थागत पहुंच बढ़ाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया।
इस अवसर को भारत के उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू एवं  जितेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष सीएसआईआर राज्य मंत्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय; राज्य मंत्री प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन तथा परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग ने सुशोभित किया। इस कार्यक्रम में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजयराघवन तथा सीएसआईआर के महानिदेशक एवं वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के सचिव डॉ. शेखर सी. माँडे भी मौजूद थे।
डॉ संजय कुमार, निदेशक, सीएसआईआर-आईएचबीटी ने भी पुरस्कृत वैज्ञानिकों को बधाई दी तथा किसानों और समाज उत्थान से संबंधित प्रासंगिक प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए उनके प्रयासों और प्रतिबद्धता की सराहना की।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी