Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत बंद के आह्वान पर जोगिंदरनगर में बस अड्डे पर हिमाचल किसान सभा व जनवादी नौजवान सभा ने किया जोरदार प्रदर्शन

पधर,मंडी। कृष्ण भोज
संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर जोगिंदर नगर में स्थानीय बस अड्डे पर हिमाचल किसान सभा व जनवादी नौजवान सभा ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर हिमाचल किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष कुशाल भारद्वाज, ब्लॉक कमेटी के प्रधान रविन्दर कुमार, वरिष्ठ किसान नेता सूबेदार नेतर सिंह ठाकुर, भगत राम वर्मा, केहर सिंह वर्मा, राम सिंह, चंद्रमणि ठाकुर, विष्णु राम, महेंद्र सिंह, ओम प्रकाश ठाकुर, राम सिंह, पवन कुमार,  विपुल, राजेन्द्र, राजेश कुमार, आत्मा राम, हवलदार लाल सिंह, होशियार सिंह, रजनी देवी, इन्दिरा देवी, रितू, सुनीता, रीता,  सहित बड़ी संख्या में किसान सभा के कार्यकर्ताओं के अलावा  नौजवान सभा के जोगिंदर नगर कमेटी के सचिव संजय जमवाल तथा उपाध्यक्ष अर्जुन बडवाल ने भी इसमें हिस्सा लिया। इस अवसर पर कुशाल भारद्वाज, रविंदर कुमार व संजय जमवाल ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। 
किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष कुशाल भारद्वाज ने कहा कि मोदी सरकार नवउदारवादी नीतीयों को बड़ी ही तीव्रता से लागू कर रही है तथा पूरी तरह से चंद पूँजीपतियों के मुनाफे के लिए काम कर रही है तथा देश के संसाधनों को पूँजीपतियों को लुटवा रही है। उनके कर्जे माफ कर रही है, सम्पदा टैक्स व अन्य टैक्स में छूट दे रही है और इसकी भरपाई जनता पर टैक्स लगा कर व महंगाई थोंप कर की जा रही है। बैंक, बीमा, तेल, रक्षा, रेल, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों जैसे बुनियादी ढांचों व अन्य सरकारी उपक्रमों को बेच रही है तथा निजीकरण कर रही है। मोदी सरकार की नीतियों से हमरी अर्थव्यस्था, कृषि, उद्योग व अर्थवव्यवस्था के अन्य सभी क्षेत्र गंभीर मंदी की चपेट में हैं। देश में गरीबी, भूखमरी व बेरोजगारी बड़ी तेजी से बढ़ रही है। संवैधानिक संस्थाओं व लोकतान्त्रिक संस्थाओं को कमजोर किया जा रहा है। इन संस्थाओं को अपने राजनीतिक हित के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है तथा इन सबका इस्तेमाल जन आंदोलनों को कुचलने व विरोधियों को दबाने के लिए हो रहा है। देश में अघोषित एमेरजेंसी जैसे हालात बना दिये हैं। 
किसानों पर तीन काले कृषि कानून जबरन थोंप दिये हैं जो न केवल हमारी खेती-किसानी को खत्म कर देंगे, बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा को भी खत्म कर देंगे। किसान सभा व संयक्त किसान मोर्चा की मांग है कि ये तीनों काले कानून निरस्त किए जाएँ। वहीं 44 श्रम क़ानूनों को बदल कर 4 लेबर कोड थोंप दिये। महंगाई ने व बेरोजगाई ने आज तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। भाजपा राज में देश की अर्थव्यवस्था में पहली बार इतनी ज्यादा गिरावट हुई कि वह माइनस 23 तक पहुँच गई। अभी भी यह माइनस 11 है। मोदी सरकार मौद्रीकरण के नाम पर देश के संसाधनों को पूंजीपतियों को लुटवा रही है।  

हर साल 2 करोड़ नई नौकरियों का वायदा कर सत्ता में आई भाजपा सरकार ने कोविड काल से पहले नोटबंदी व जीएसटी थोंप कर करोड़ों लोगों का रोजगार छीन लिया तथा कोरोना काल में 20 करोड़ नए लोग बेरोजगारों की फौज में शामिल हो गए हैं। केंद्र में मोदी सरकार बनने से पहले जो रसोई गैस सिलेन्डर 350 रूपये का मिलता था वह अब 958 रूपये में मिल रहा है तथा डायरेक्ट कैश ट्रांसफर के नाम पर रसोई गैस सिलेन्डर में 50 प्रतिशत सबसिडी देने का झांसा देकर अब 958 रूपये के सिलेन्डर में मात्र 36 रूपये सबसिडी दी जा रही है। 
 

कहा की प्रदेश की भाजपा सरकार भी केंद्र सरकार की नीतियो का ही अनुसरण कर रही है और पिछली कांग्रेस सरकार की ही तरह ही नवउदारवादी नीतियाँ लागू कर रही है। रेगुलर भर्ती की जगह अस्थाई रोजगार दिया जा रहा है। आऊटसोर्स व ठेका आधार पर भर्तियाँ हो रही हैं तथा मजदूरों को वेतन भी नहीं दिया जा रहा है। कर्मचारियों की पुरानी पेंशन वहाली की मांग को भी सरकार नहीं मान रही है। कोविड काल में स्वाष्थ्य सामग्री खरीद घोटाला भी इसी सरकार के दौरान हुआ है। कोविड-19 के संक्रमण से निबटने में भी यह सरकार नाकाम साबित हुई है। कोविड काल में जनता को राहत देने में भी भाजपा सरकार असफल रही है। राहत देने के बजाए बस किराया वृद्धि, बिजली व पानी की दरों, रसोई गैस, पेट्रोल, डीजल, खाद्य वस्तुओं, डिपो के राशन की कीमतें व दरें बढ़ा कर जनता पर बोझ ही लादा है। 

कृषि क्षेत्र में नवउदरवादी नीतियाँ लागू करने के चलते किसानों व बागवानों खास कर सेब उत्पादकों पर भारी मार पड़ रही है। प्रदेश में भ्रष्टाचार लगातार बढ़ रहा है। बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है तथा पार्टटाइम व आऊटसोर्स के आधार पर मिलने वाली छिटपुट नौकरियों में भी धांधली हो रही है।
जोगिंदर नगर में 3 साल पहले की घोषणा के बावजूद एचआरटीसी का डिपो न खुलना, बस अड्डे का निर्माण न होना, वर्कशॉप का निर्माण न होना, कोई नई बस न खरीदने से एक बात तो स्पष्ट हो गई कि भाजपा सरकार सिर्फ चुनावों के दौरान कोरी घोषणाएँ करती है। जोगिंदर नगर व लडभड़ोल के सिविल अस्पताल में एक भी महिला रोग विशेषज्ञ नहीं है। कोई एमडी नहीं है। अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं हैं। किसान सभा इन मुद्दों पर आने वाले समय में संघर्ष तेज करेगी। 

इस अवसर पर नौजवान सभा के सचिव संजय जमवाल ने कहा कि भाजपा सरकार के दौरान बेरोजगारी की मार अत्यधिक बढ़ गई है। नौजवान सभा बेरोजगारी के खिलाफ आने वाले दिनों में संघर्ष तेज करेगी। उन्होंने संयुक्त किसान मोर्चा तथा हिमाचल किसान सभा के आज के आह्वान को नौजवान सभा की तरफ से पूरा समर्थन व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments

किसानों को हुआ भारी नुकसान,सुंडी रोग से गेहूं की पैदावार गिरी