Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंचायतें शासन की बुनियादी इकाई : परमार,परमार ने रविवार को किये 22 करोड़ से अधिक के उद्धघाटन और शिलान्यास

सुलाह को बनायेंगे उत्कृष्ठ विधान सभा क्षेत्र

सुलह(पालमपुर)रिपोर्ट
विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने रविवार को सुलाह विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत परौर में  22 करोड़ से अधिक विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास और उद्धघाटन किये। उन्होंने पौने 22 करोड़ की लागत से केंद्रीय सड़क निधि से परौर, धीरा, नौरा, पुड़वा सड़क के विस्तार एवं सुधार का भूमि पूजन तथा 39 लाख ने निर्मित मुख्यमंत्री लोक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर  विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने सुलाह विधान सभा क्षेत्र के पंच परमेश्वर महासम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में भी शिरकत की।  उन्होंने  विशाल महासम्मेलन में शामिल चुने हुए प्रतिनिधियों  का स्वागत किया और महासम्मेलन की बधाई दी। परमार ने कहा कि पंचायतें ग्रामीण स्वशासन और प्रशासन की बुनियादी इकाई है और प्रदेश सरकार पंचायतीराज की मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के सर्वांगीण विकास के लिये विभिन्न सरकारों ने कार्यो किया है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओ में तत्कालीन मुख्यमंत्री शांता कुमार ने 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया और इसके पश्चात  तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इसे 50 प्रतिशत कर महिला सशक्तिकरण दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया है।
      
उन्होंने कहा कि ''पंच मुखे परमेश्वरे'' इस लिये कहा गया है कि पंच के मुख से निकला शब्द परमेश्वर के मुख से निकले शब्दों के समान है। उन्होंने कहा कि पंचायतें समाज में बहुत महत्वपूर्ण  भूमिका  में ग्रामीण संसद के रूप में कार्य करती हैं। पंचायतों पर न्याय और ग्रामीण विकास की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी होती है और चुने हुए प्रतिनिधियों को अच्छे ढंग से कार्य परिपूर्ण करने के लिये नि:स्वार्थ भावना  से  जरूरतमंद लोगों की मदद को आगे  आना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा पंचायतों के विकास कार्यों के लिये धन की कोई कमी नहीं है और प्रचुरमात्रा में राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सुलाह हलके के चुन हुए प्रतिनिधि बहुत सजगता से कार्य कर रहे हैं तभी सुलाह विकास खंड को जिला में सर्वश्रेष्ठ और भवारना विकास खंड को क्षेष्ठ आंका गया है। 
    उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से योनजाओं की पूर्ण जानकारी रखने का आह्वान किया ताकि लोगों तक लाभ पहुंच सके।उन्होंने कहा कि भौगोलिक स्थिति और प्रशासनिक सुविधा के दृष्टिगत् नई पंचायतों के गठन की लगातार माँग पर प्रदेश में सरकार ने 412  नई ग्राम पंचायतों का गठन किया है और सभी नवगठित पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से पंचायत घरों का निर्माण सुनिश्चित किया गया है।
उन्होंने कहा कि सुलाह हलके में भी 14 नईं पंचायतों का गठन किया गया है और नये बहुमंजिला के भवनों के लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी गयी है। उन्होंने कहा कि  15वें वित्त आयोग से सुलाह की पंचायतों को विकास कार्यो के लिये  10 करोड़ की पहली किस्त जारी कर दी गयी है।
   उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर भी कूड़ा-कचरा निष्पादन  की मांग आ रही है और सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए  2,400 गांवों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन की गतिविधियां आरम्भ करने का निर्णय लिया है और दिशा में कई पंचायतों ने कार्य आरम्भ किया है।  
     उन्होंने कहा कि  परौर में बहुतकनीकी संस्थान का भवन  निर्माण किया जा रहा है और इसके लिये पहली क़िस्त के रूप में 9 करोड़ जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि  सुलाह जज्जर से परौर सड़क के निर्माण और न्यूगल खड्ड पर पुल निर्माण पर 5 करोड़ व्यय किये गये हैं। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परौर को क्षेष्ठ विद्यालय बनने पर बधाई दी।
    
      कार्यक्रम में ज़िला भाजपा अध्यक्ष हरिदत्त शर्मा, मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, मंडल महासचिव सुखदेव मसंद, बीडीसी अध्यक्ष अनिता चौधरी, कुसुम चौधरी, परौर के प्रधान रोज़ी राणा, बीडीसी उपाध्यक्ष राजेश मेहता, विकास धीमान, चन्दरवीर कटोच, उपप्रधान फरेड मनोज शर्मा उर्फ मोनू,  मुख्य अभियंता लोक निर्माण एन पी सिंह एसडीएम धीरा आशीष शर्मा, ज़िला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा, बीडीओ संकल्प गौतम और सिकंदर कुमार, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण मनीष सहगल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और सुलाह हलके से सम्बंधित बीडीसी सदस्य, प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य  उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में हुआ ‘3 डी विज्ञान फिल्म प्रदर्शन’ का उद्घाटन