Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलौहड़ा के एनएसएस शिविर में पहुंची हेल्थ टीम


जवाली,राजेश कतनौरिया
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलौहड़ा में चल रहे एनएसएस शिविर के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम में स्वयंसेवियों को फिट रहने के टिप्स समझाए। डॉं आशुतोष शर्मा ने विद्यार्थियों को सेहतमंद जीवन के लिए खानपान पर ध्यान देने और नियमित व्यायाम एवं योगाभ्यास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आजकल ज्यादातर बीमारियां हमारे गलत खानपान और व्यायाम न करने के कारण होती हैं। इसलिए हमें रोजाना कम से कम 40 मिनट की सैर या व्यायाम अवश्य करना चाहिए और जंक फूड से दूर रहकर अपनी सेहत को दुरूस्त कर सकते हैं। समय के अभाव के कारण अगर आप वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ आसान टिप्स के माध्यम से स्वस्थ रह सकते हैं। 
आजकल हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है। लेकिन, समय की कमी और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण वह कर नहीं पाता है। अगर आप इन आसान टिप्स को अपनाएंगे, तो निश्चित ही हमेशा फिट रहेंगे। डॉ आशुतोष ने कहा कि हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह जल्दी उठें। आपको सूर्याेदय से पहले उठना चाहिए। सुबह के समय ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है और सूर्य निकलने के बाद वह कम होने लगती है। इस कारण आप जल्दी उठेंगे। तो अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे। 
भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने आप को बनाए रखने के लिए आपको एक्टिव होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप सुबह उठकर एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर के सभी अंग एक्टिव हो जाएंगे और आप सभी काम को अच्छे ढंग से कर सकेंगे। कई लोग नाश्ता नहीं करते हैं। इससे सुबह उठने के बाद भी उन्हें काफी देर तक खाली पेट रहना पड़ता है। इसलिए आप भोजन से पहले सुबह नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में सभी पौष्टिक आहार शामिल करें। अंडा, दूध, फल और अनाज का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य मोहिंद्र सिंह पठानिया ने हेल्थ टीम को गेस्ट ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया। इस अवसर पर स्टाफ नर्स गुलशन देवी, सहायक उर्मिला देवी, एनएसएस प्रभारी प्रवक्ता चैन सिंह व मैडम मीना और अन्य वॉलंटियर्स मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments

पति को कमरे में बंद कर महिला ने रचा डाली दो शादियां