Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर में एक निजी बैंक के सहयोग से नगर निगम का सारा डाटा होगा डिजिटलल

◆सीएसआइआर आईएचबीटी के साथ अनुबंध से मिलेगा युवाओं को रोजगार

◆एडीबी के माध्यम से लगभग 60 करोड रुपए आने को लेकर कार्य योजना

पालमपुर, प्रवीण शर्मा
पालमपुर नगर निगम द्वारा पहली बार डिजिटल सुविधा 6 या 7 माह के भीतर मिलनी शुरू हो जाएगी तथा इस विषय को लेकर जल्द कार्य योजना के बारे में अनुबंध करके कार्य शुरू हो जाएगा। सबसे बड़ी बात इस योजना में जो सामने आई है वह इस योजना को निशुल्क एक बैंक के सहयोग से किया जा रहा है । जोकि लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। हालांकि अगर बात करें धर्मशाला नगर निगम के तो उस नगर निगम को बने लगभग 6 साल होने को है लेकिन अभी तक वहां पर इस विषय को लेकर सोच भी नहीं बनी है जबकि पालमपुर में इस संदर्भ में जल्द अनुबंध को अंतिम रुप दिया जा रहा है।
किस प्रकार से होगा डिजिटल पालमपुर
पालमपुर में जितने भी लोग रहते हैं उनको एक यूनिक आईडी के माध्यम से उनकी प्रॉपर्टी नगर निगम से मिलने वाली सुविधाएं तथा हाउस टैक्स को मात्र एक क्लिक पर देखा जा सकता है। इस योजना के तहत लोग अपने पानी के बिल बिजली के बिल तथा और भी अन्य बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं। इस योजना में सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि उपभोक्ता अपनी शिकायत भी इस आईडी के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं और उसके पश्चात उस शिकायत को संबंधित अधिकारी की जिम्मेवारी रहेगी कि वह उसे समय पर सही करे। और एक स्कैन के माध्यम से उपभोक्ता की शिकायत सुलझाई जाऐगी। इस विषय को लेकर नगर निगम कमिश्नर द्वारा विशेष प्रयास करके निजी बैंक के उच्च अधिकारी से संपर्क करके निशुल्क अंजाम दिया जा रहा है तथा ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले 6 या 7 माह में यह कार्य योजना सिरे चढ़ जाएगी तथा लोगों को सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।

सीएसआइआर आईएचबीटी के साथ अनुबंध में युवाओं को रोजगार देने की तैयारी
सीएसआइआर आईएचबीटी के साथ एक अनुबंध के माध्यम से ऐसे प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं जिसमें स्टार्टअप के माध्यम से नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। इस योजना के तहत ऐसी नकदी फसलों को किस प्रकार से उसमें कार्य करना है और किस प्रकार से अगला बाजार उस फसल को बेचने के लिए तैयार करना है या फसल को और बढ़िया तरीके से कैसे बाजार में उतारना है । इस विषय को लेकर अनुबंध करके रूपरेखा तैयार की जा रही है और जल्द इस विषय पर भी अनुबंध करने को लेकर तैयारी अंतिम चरण में पहुंच चुकी है।

एडीबी के माध्यम से लगभग 60 करोड के प्रोजेक्ट पालमपुर में लगाने को लेकर तैयारी
फंडिंग एजेंसी एडीबी के माध्यम से पालमपुर में लगभग 60 करोड़ के प्रोजेक्ट लगाने को लेकर तैयारी शुरू की गई है तथा इस विषय को लेकर बैठकों का दौर जारी है और जल्द ही इसे भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कमिश्नर के तबादले को लेकर पालमपुर में चर्चा
मात्र 6 माह में कमिश्नर विनय धीमान के तबादले को लेकर क्षेत्र में खासी चर्चा का माहौल बना हुआ है। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से अभी यह नगर निगम बना है ऐसे में मात्र 6 माह में एक अधिकारी को बदलना विकास को पीछे धकेलने जैसा है। लोगों का कहना है कि इस संदर्भ में सरकार की क्या मंशा है यह समझ से परे है लेकिन जिस प्रकार से विनय धीमान द्वारा कार्य किया जा रहा है उसके बावजूद मात्र 6 माह में तबादला लोगों को रास नहीं आ रहा है।

क्या कहते हैं विनय धीमान कमिश्नर नगर निगम 
डिजिटल को लेकर पालमपुर पहला नगर निगम होगा जो कि बनते ही डिजिटल होगा। हालांकि और नगर निगम बने हैं अभी तक वहां पर यह सुविधा नहीं मिली है और यह सुविधा हमें एक निजी बैंक द्वारा निशुल्क दी जा रही है। इसके अतिरिक्त युवाओं को रोजगार देने के लिए भी आईएचबीटी के साथ अनुबंध किया जा रहा है तथा एडीबी के माध्यम से भी लगभग 60 करोड़ की फंडिंग पालमपुर को मिलेंगी। जहां तक तबादले की बात है सरकार जहां लगाना चाहे उन्हें किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है उन्होंने कार्य करना है।

Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब