Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने सुनी जन समस्याएं

धर्मपुर  (मंडी),संगीता मंडियाल
जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री  महेन्द्र सिंह ठाकुर ने सनौर,कलीयून,कपाही,बनहडू,सरी ,फिहड लोअर,फियड अपपर,छुईघाट व त्योल  में जन समस्याएं सुनने के अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित किया । इस बीच उन्होने लोगों की जन शिकायतें सुनीं तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।
उन्होने कहा कि वर्तमान जय राम ठाकुर सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल में कोविड 19 संक्रमण के कठिन समय के बावजूद हिमाचल प्रदेश में विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं। उन्होने कहा कि क्षेत्रवाद, जातिवाद व धर्म वाद से ऊपर उठकर प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित किया है। साथ ही कहा कि कोरोना संकट के बीच भी मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में विकास की गति को थमने नहीं दिया है। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के प्रत्येक घर को नल व नल में शुद्ध पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की है।
उन्होनें कहा कि  सिंचाई योजनाओं से शीघ्र ही निकट भविष्य में  शुभारंभ होने से यहाँ के स्थानीय  क्षेत्र वासियों को अपार सुविधा मिल पाएगी ।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को एक फल राज्य के तौर आगे ले जाने के लिये प्रदेश के निचले व मध्यम क्षेत्रों के सात जिलों के लिये 1688 करोड़ रूपये के एचपी शिवा प्रोजैक्ट की शुरुआत की है। इसके माध्यम से जहां किसानों व बागवानों को उच्च गुणवत्ता युक्त अमरूद, संतरा, लीची व अनार के पौधे मुहैया करवाये जा रहे हैं तो वहीं सिंचाई सुविधा के साथ-साथ, जमीन की सोलरयुक्त बाड़बंदी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होने कहा कि एक बीघा जमीन से अमरूद की खेती से औसतन सवा तीन लाख रूपये की सालाना आमदन अर्जित की जा सकती है। उन्होने इस प्रोजेक्ट के साथ ज्यादा से ज्यादा किसानों विशेषकर बेरोजगार नौजवानों से जुडने का आहवान किया है ताकि उन्हे घर द्वार ही रोजगार उपलब्ध हो सके।
जल शक्ति मंत्री ने लोगों को  विकास कार्यो में  सहयोग   देने को कहा । उन्होंने  प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों को  भी सहेज कर रखने को कहा।
जल शक्ति मंत्री ने  2.60 करोड़़ रूूपये  से बनने वाले  शरपुर से सरी  वाया खाबर सड़क से जान्दर खडड पर हाथी रा बल्ह  पुल का भूूूमिपूजन तथा 42 लाख रूूपये से बनी सम्पर्क सड़क  हरिजन ढव (भरेेेेडका तक) का लोकार्पण किया।

जलशकित मंत्री ने सरोण  में महिला मंडल 
 को पचास हजार रूपये, बनहडू में महिला मंडल को  भवन के निर्माण  हेतु    पांच  लाख रुपये ,सरी में  महिला मंडल को दो लाख रुपये    देने की भी घोषणा की ।

Post a Comment

0 Comments

चंबा जिला के सीमांत क्षेत्रों में पुलिस बलों को किया अलर्ट