Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धर्मपुर की यशोदा दिल्ली में कर रही है नाम ऊंचा,लावारिस लाशों को अग्नि देकर व गंगा में विसर्जित करती है यशोदा

◆कोरोना काल में कई दिनों तक श्मशान में रही यशोदा

धर्मपुर, संगीता मंडियाल
धर्मपुर की यशोदा दिल्ली में कर रही है नाम ऊंचा वह
लावारिस लाशों को अग्नि देकर व गंगा में विसर्जित करती है। होनहार विरवान के होत चिकने पात, इस कहावत को अगर धर्मपुर की यशोदा पर बैठाया जाय तो सत्य साबित होगी। धर्मपुर उपमण्डल की यशोदा जिसका जन्म धर्मपुर की ब्रान्ग (चनोता) पंचायत में एक साधारण परिवार में हुआ और समय के साथ साथ जैसे बड़ी हुई तो यशोदा की शादी धर्मपुर  पंचायत में ही एक साधारण परिवार में हुई जहाँ इनके शौहर दिल्ली में रोजगार के सिलसिले में रहते है और यशोदा   भी उनके साथ ही दिल्ली में रहने लगी । 
दिल्ली में रहते उन्हें समाज सेवा की ऐसी लग्न लगी कि यशोदा ने अपनी एक एनजीओ बना डाली।जिसके चलते उन्होंने इस एनजीओ के माध्यम कुछ ऐसा करने की ठानी की कोई ऐसा कार्य किया जाए जो किन्ही औऱ संस्थाओं ने न किया हो औऱ उन्होंने अपनी एनजीओ को भी एक नई पहचान का नाम देकर उन लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार व अस्थियां गंगा में विसर्जित करने का कार्य शुरू किया जिन लाशों को जलाने वाले या क्रिया कर्म करने वाला कोई नहीं होता था। 
यशोदा देवी अब तक लगभग चार हजार लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार कर चुकी है और उनकी अस्तियाँ गंगा में विधिवत रूप से विसर्जित कर चुकी है।इतना ही नहीं जब क्रोना काल में कारोना से हुई मौत पर लोग शव को जलाने से डरते थे तो यशोदा ने खुद समसान घाट में डेरा डालकर अनगिनत शवों को खुद अग्नि दी है। जिसके चलते यशोदा कई महीनों तक श्मशान में ही रही और महीनों बाद अपने घर गई थी।
जिसके लिए यधोदा के इस पुनीत कार्य के लिए अनेकों संस्थाएं उन्हें समानित कर रही है और दिल्ली सरकार भी उन्हें कई बार समानित कर चुकी है।यशोदा के इस सेवा भाव व पुनीत कार्य के लिए उनके पैतृक गांव ब्रान्ग व धर्मपुर पंचायत के साथ साथ समूचे धर्मपुर व जिला मंडी के साथ पूरे हिमाचल में भूरी भूरी प्रंशसा हो रही है।
सहारा फाउंडेशन के चेयरमैन व भाजपा प्रदेश सह मीडिआ प्रभारी एवम धर्मपुर के युवा नेता रजत ठाकुर,हिमाचल प्रदेश विश्वकर्मी सभा धर्मपुर अध्यक्ष सुरेन्द्र कौंडल ,सभा की उपाध्यक्ष संगीता मंडयाल,धर्मपुर पंचायत प्रधान ज्योति देवी उप प्रधान राकेश सकलानी,धर्मपुर व्यापार मंडल प्रधान राज कुमार सोनी, पूर्व प्रधान काहन सिंह,व्यापार मंडल सचिव भूप सिंह,समाजसेवी सुशील शर्मा,प्रेम सिंह, विश्व कर्मी सभा के प्रदेश सचिव नानक चंद भारद्वाज,पूर्व पार्षद सरकाघाट नगर पंचायत राजेश कौंडल,चनोता पंचायत की प्रधान सविता गुप्ता ने यशोदा के इस पुनीत कार्य करने पर जगह जगह समानित होने पर उन्हें बधाई दी है तथा धर्मपुर का नाम ऊंचा करने के लिए उनका धन्यवाद करते हुए उनके उज्जवल  भविष्य की कामना की है। इसके साथ ही बुद्धिजीवियों ने मांग की है कि धर्मपुर की इस बेटी को धर्मपुर में भी सम्मानित किया जाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां