Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्रामीण विकास कार्यों में तेज़ी लायें : डॉ निपुण जिंदल

◆समीक्षा बैठक में उपायुक्त जारी किये दिशा-निर्देश

पालमपुर,रिपोर्ट  
उपायुक्त कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल ने विकास खण्ड पंचरुखी के माध्यम से संचालित ग्रामीण विकास एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा  की। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की प्रगति का जायेजा लिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं में भी पंचरुखी विकास खण्ड में सराहनीय कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि कुछ पंचायतों में जहाँ थोड़ी कमी रही है ऐसी पंचायतों  और फील्ड स्टाफ को कार्यो में तेजी लाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को इनका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
     
डॉ जिंदल ने कहा कि मनरेगा के तहत भी विकास खण्ड पंचरुखी में सराहनीय कार्य हुआ है और कार्य दिवस अर्जित करने के निर्धारित लक्षय के 170 प्रतिशत को प्राप्त किया गया है। बैठक में ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं की समीक्षा की गई तथा इन कार्यों में अधिक तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये। बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राहत, एसडीपी, विधायक निधि  इत्यादि कार्यों की समीक्षा की गई। 

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत जो लक्ष्य विकास खण्ड पंचरुखी को दिया गया था  उसमें विकास खण्ड में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने  पंचायत सचिवों से पंचायतों में किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली और पंचायत में मनरेगा के तहत औषधीय पौधे लगाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतों में कूड़ा कचरे और प्लास्टिक वेस्ट के निष्पादित करने के लिए पंचायतों को क्लस्टर बनाकर आगे आने के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिये। 
   इसके पश्चात उपायुक्त ने ग्राम पंचायत सलियाणा स्वयं सहायता समूहों के लिये बनाई गई दुकानों, पंचवटी वाटिका, मैदान और ग्राम पंचायत तरेहल में रास्ते, पंचवटी वाटिका, चेक डैम, सोलर पंप और अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण किया।
    
इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी  राजेश्वर भाटिया ने उपायुक्त का  स्वागत किया और विकास खण्ड की विभिन्न पंचायतों के विकास कार्यों की जानकारी दी।  खंड विकास कार्यालय पंचरुखी में पंचायत समिति हाल में  आयोजित बैठक में परियोजना अधिकारी डीआरडीए  सोनू गोयल , बीडीओ राजेश्वर भाटिया, नायब तहसीलदार पंचरुखी किरण चौहान , राजेश्वर गुप्ता पंचायत निरीक्षक, तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सेवक और पंचायत सचिव उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर की बेटी प्रणवी सूद ने किया जिले का नाम गर्व से ऊँचा