Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय का छात्र करेगा अमेरिका में पीएचडी

कलेमसन विश्वविद्यालय में हुआ चयन,छह साल के लिए मिली सौ फीसदी छात्रवृत्ति 

कुलपति प्रो एच.के.चौधरी से मिली प्रेरणा  

पालमपुर,रिपोर्ट
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कृषि विज्ञान महाविद्यालय में कीट विज्ञान विभाग में स्नातकोत्तर शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र जाबेज़ राजू का संयुक्त राज्य अमेरिका के विख्यात कलेमसन विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग में डॉक्टरेट की पढ़ाई के लिए शत प्रतिशत छात्रवृति के साथ चयन हुआ है। राजू को अमेरिका सरकार की तरफ़ से लगभग 20 लाख रुपए प्रति वर्ष की स्कालरशिप आने वाले 6 वर्षों तक प्रदान की जाएगी। 
इनका शोध कार्य कीटों एवं कैंसर पर आधारित रहेगा जिससे भविष्य में मानव जाति में आ रही कैंसर की समस्या से निजात पाने में भी सहायता मिलेगी। राजू ने बताया की उनका उद्देश्य एवं सपना भविष्य में अपने भारत देश के लिए नोबल पुरस्कार लाना है। बताते चले कि राजू ने अपनी स्नातक की पढ़ाई कृषि विश्वविद्यालय गुंटूर आंध्र प्रदेश से की है। जिसके पश्चात उन्होंने आईसीएआर की राष्ट्रीय परीक्षा उतीर्ण कर कृषि विवि पालमपुर में छात्रवृति के साथ प्रवेश प्राप्त किया।
 हाल ही में राजू ने यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भी उतीर्ण की। 
जाबेज़ राजू ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने अभिभावकों, अपने गुरुजनों डॉ बी सुब्रमण्यम, डॉ एस दयाकर एवं अपने शोध मार्गदर्शक डॉ प्रेमचंद शर्मा को दिया है। 
कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति प्रो. एच. के. चौधरी से प्रेरित होकर राजू ने विदेश में अपनी आगे की पढ़ाई एवं शोध कार्य करने का निर्णय लिया और साथ ही विभागाध्यक्ष डॉ. आर एस चंदेल का हर संभव सहायता के लिए धन्यवाद किया।

Post a Comment

0 Comments