Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अवैध खनन माफिया पर कसा शिकंजा, पुलिस व खनन विभाग आया हरकत में

बडूखर/ अश्विनी चौधरी
पुलिस थाना फतेहपुर के अंतर्गत चौकी रे के अंतर्गत आते रे क्षेत्र में पिछले लंबे समय से पंजाब का खनन माफिया पूरी तरह से सक्रिय है जो दिन और रात एक करके हिमाचल की बहुमूल्य संपदा को लूटने का प्रयास लगातार कर रहा है। आए दिन यह पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर अक्सर कामयाब रहता है। कई बार तो दिन के उजाले में भी यह खनन माफिया बेधड़क होकर व्यास नदी के तट के बीच में जाकर अवैध खनन को अंजाम देता है । प्राप्त जानकारी के मुताबिक कुछ स्टोन क्रेशर मालिकों ने इस क्षेत्र में कुछ खनन माफिया को खनन करने का ठेका दे रखा है । जिसके चलते यह स्टोन क्रेशर मालिक हिमाचल की सरकारी भूमि को नोचने रहते हैं और भारी मात्रा में कच्चा माल हिमाचल की सीमा से उठाकर पंजाब के स्टोन क्रशर मालिकों को सप्लाई करते हैं। जिसकी एवज में पर टिपर 500 से ₹700 तक इन खनन माफियाओं को दिया जाता है। जिसके चलते यह मोटी कमाई कर रहे हैं और इनके द्वारा एक ताकतवर नेटवर्क पूरे एरिया में फैला रहता है। जो पुलिस चौकी रे के आसपास जागीर, सथाना बड़ूखर, टेटवाली, रियाली के उन रास्तों पर नजरें गड़ाए रहता है। जिन रास्तों से पुलिस या अन्य विभाग उस रास्ते से गुजर कर खनन माफिया पर शिकंजा करने को तैयार रहते हैं । 
यही कारण है कि इनका नेटवर्क पुलिस या अन्य एजेंसियों के नेटवर्क से बेहतर साबित होता है और उनके पहुंचने से पहले ही यह अपनी  मशीनरी को अपने पंजाब स्थित स्टोन क्रेशर पर ले जाने में सफल रहते हैं या यूं कहें की पुलिस की आंखों में धूल झोंकने में कामयाब रहता है गुप्त सूत्रों की माने तो कुछ एक विभागीय कर्मचारियों की इनके साथ मिलीभगत भी है जिसके चलते विभाग की गुप्त सूचना समय से पहले ही इन लोगों तक पहुंच जाती है।
कुछ-कुछ एक कर्मचारी ऐसे हैं जो पिछले 4 सालों से ज्यादा समय तक एक ही स्टेशन पर डटे हुए हैं और सूत्रों की माने तो उनकी वफादारी विभाग की बजाए खनन माफिया के साथ ज्यादा है बीती रात पुलिस चौकी रे व खनन कर्मचारी सनी जसवाल के साथ संयुक्त अभियान को अंजाम देते हुए चार टिप्पर रात 12:00 बजे के करीब दबोचे गए और रात होने के चलते कुछ टिप्पर मौका से फरार होने में कामयाब रहे।
एएसपी सृष्टि पांडे ने बताया कि बीती रात पुलिस थाना फतेहपुर के अंतर्गत रे चौकी व खनन विभाग के गार्ड द्वारा रात को चार टिप्पर मौके पर पकड़े गए जिनसे ₹100000 जुर्माना वसूला गया है यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

 परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बतरा वन बिहार ( वन वाटिका) का काम कव शुरू होगा