Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बरोट में परियोजना की टनल ब्लाॅक, शानन व बस्सी पावर हाउस में विद्युत उत्पादन ठप्प

पेयजल आपूर्ति बंद हो जाने से मसौली, जलपेहड़ पंचायत के पांच हजार उपभोक्ताओं को गहराया पेयजल संकट।

जतिन लटावा, जोगेंद्रनगर
पंजाब राज्य की पन विद्युत शानन परियोजना की बरोट स्थित रेजर वायर में टनल में कचर फंस जाने से 110 मैगावाट पन विद्युत परियोजना शानन व 66 मैगावाट बस्सी पावर हाउस में विद्युत उत्पादन ठप्प हो गया है। बरोट स्थित रेजर वायर से ही पानी की आपूर्ति बंद हो जाने से जोगेंद्रनगर उपमंडल की मसौली, जलपेहड़ पंचायत के करीब पांच हजार पेयजल उपभोक्ताओं को पानी की किल्लत पैदा हो गई है। जलशक्ति विभाग के वैकल्पिक स्त्रोत के न होने के कारण अपर गरोडू, बालकरूपी और मझारनू के अलावा आरठी गांव में भी आगामी दो दिनों तक पानी का संकट बना रहेगा। मिली जानकारी के अनुसार शानन परियोजना की रेजर वायर की पाईप लाईन में कचरा और गंदगी फंस जाने से शानन पावर हाउस में विद्युत उत्पादन रोकना पड़ा है। परियोजना के डिप्टी चीफ इंजीनियर हरीश शर्मा की अगुवाई में रेजर वायर की फलशिंग का कार्य शुरू हुआ है जो रविवार देर रात तक जारी रहेगा। इस दौरान दोनों ही पावर हाउस में विद्युत उत्पादन नहीं हो पाएगा। वहीं जलशक्ति विभाग के शानन स्थित जल भंडारण टैंकों में पानी की आपूर्ति न होने के कारण पांच हजार से अधिक पेयजल उपभोक्ताओं को पानी की किल्लत बनी रहेगी। 
शनिवार को जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता सूक्ष्म नाग ने मसौली, जलपेहड़ पंचायत के अलावा साथ लगते बालकरूपी, अपर गरोडू, आरठी गांव के उपभोक्ताआंे को पेयजल की आपूर्ति बाधित होने की जानकारी दी और अगले दो दिनों तक सहयोग भी मांगा। मसौली पंचायत की प्रधान अंजना शर्मा ने जलशक्ति विभाग से वैकल्पिक स्त्रोत से पानी की आपूर्ति की मांग की है। वहीं शानन परियोजना प्रबंधन के उच्चाधिकारियों से भी मरम्मत कार्य जल्द पूरा कर पानी की आपूर्ति की मांग की है। बस्सी परियोजना के रेजीडैंट इंजीनियर अरूण धीमान ने बताया कि बरोट से ही पानी की आपूर्ति बंद हो जाने से शानन और बस्सी पावर हाउस में विद्युत उत्पादन ठप्प हो गया है। बताया कि रविवार देर रात मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद विद्युत उत्पादन शुरू होगा।

क्या कहा हरीश शर्मा, डिप्टी चीफ इंजीनियर शानन परियोजना।

बरोट स्थित शानन पावर हाउस की रेजर वायर की टैªस लाईन में गंदगी फंस जाने से पावर हाउस में पानी की आपूर्ति रोकनी पड़ी है। रविवार देर रात तक मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद टनल से पानी की आपूर्ति होगी। इसके उपरांत ही विद्युत उत्पादन शुरू होगा।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां