Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बच्चों को मधुमेह क्या है इसके लक्षण,एवम,बचाव,बारे दी जानकारी

पालमपुर,संसार शर्मा
सीनियर सेकेंडरी स्कूल परौर में विश्व मधुमेह दिवस मनाया गया । जिसमें उपस्थित 114 बच्चों को ब्लॉक भवारना से आई स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने जीवन के सुनहरी 1000 दिनों के महत्व को समझाते हुए बच्चों को मधुमेह क्या है। इसके लक्षण,एवम,बचाव,बारे जानकारी देते हुए अच्छी तरह हाथों को धोने,संतुलित आहर लेने, स्वस्थ दिनचर्या अपनाने, घर पर बना हुआ साफ सफाई बाला भोजन करने। बिना Dr. की सलाह से किसी भी दवाई का इस्तेमाल न करने,तरल दवाई खोलने के बाद इसमें दिनांक लिखने और सिर्फ एक महीने तक इस्तेमाल करने की सलाह दी गई।
इसके अलावा बच्चों को अपने मुंह के दांतों की उचित देखभाल करने की सलाह देते हुए बताया गया कि दिन में दो बार ब्रश करें, ब जीभ को भी साफ करें कुछ भी खाने के बाद कुल्हा जरूर करें, ब पानी में थोड़ा नमक मिलाकर सुबह, शाम मुंह को अंदर से साफ करें।आंखे सुबह शाम रोज धोएं अगर चश्मा लगा है तो जरूर लगाएं ।साल में एक बार आंखे, दांत, शुगर, ब्लड प्रेशर,जरूर चैक करवाने की अपने घर के18 साल से अधिक उम्र के लोगों को सलाह दें।
इसके अलावा टोबैको एवम नशे के सेवन से बचें।दो बच्चों ने भी अपने विचार रखे ,दो बच्चों ने हाथ धोने के स्टेप किए। प्रोत्साहन के तोर पर बाल पैन दिए गए एवम बच्चों को फल बांटे गए।प्रधानाचार्य एवम एक अध्यापिका प्रोग्राम में मौजूद रही ब दो स्थानीय आशा भी प्रोग्राम में मौजूद रही । प्रधानाचार्य ने स्वास्थ्य विभाग का आभार प्रकट किया ब बच्चों के लिए प्रोग्राम आगे भी चलते रहें इसी कामना से प्रोग्राम को विराम दिया गया।

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा