Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जोगिंदर नगर कॉलेज में भारतीय लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका पर सेमिनार का आयोजन



जोगिंदर नगर, रिपोर्ट
राजीव गांधी स्मारक राजकीय महाविद्यालय जोगिंदर नगर मे आज पत्रकारिता एवम जनसंचार  विभाग द्वारा भारतीय लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। 
इस अवसर पर कॉलेज  की प्राचार्य प्रो सुनीता सिंह मुख्य अतिथि व हिमाचल प्रदेश पत्रकारिता प्रोफेशनल फॉर्म के महासचिव  प्रदीप कुमार मुख्य वक्ता रहे।
पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग के  प्रो  दिनेश कुमार ने बताया की इस सेमिनार के आयोजन का मुख्य उदेश्य विद्यार्थियों को लोकतंत्र मे मीडिया की भूमिका से अवगत व प्रोफेशनल विकास करवाना है । उन्होंने बताया कि चुनावों के दौरान मीडिया की भूमिका और भी बढ़ जाती है ताकि एक अच्छी व मजबूत सरकार का निर्माण किया जा सके। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो० सुनीता सिंह ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा की मीडिया की लोकतंत्र मे बड़ी भूमिका है। उन्होंने नवोदित पत्रकारों से सकरात्मक व विकासात्मक  पत्रकारिता करने का आग्रह किया। उन्होंने समाज को अच्छी  दिशा देने वाली मूल्य आधारित  पत्रकारिता  करने का आग्रह किया। 
मुख्य वक्ता प्रदीप कुमार ने भारतीय लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका के संदर्भ मे बोलते हुए बताया कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है, और लोगों को पल-पल की सूचना प्रदान करता है। आज के युग में मीडिया की भूमिका पत्रकार की सूझ-बुझ  और उसके तजुर्बे पर काफी अधिक निर्भर करती है।उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पत्रकारिता प्रोफेशनल फोरम का उदेश्य  पत्रकारिता के स्तर को एक ऐसा मंच प्रदान करना  है जो सही और निर्भीक पत्रकारिता का आदान प्रदान कर सके। उन्होंने सरकार से प्रदेश मे पत्रकारिता के अवसरों को बढ़ावा देने का आग्रह किया ताकि आने वाले समय मे पत्रकारिता के क्षेत्र मे विद्यार्थियों का रुझान और बढ़े।
इस अवसर पर बीए, द्वितीय वर्ष के शाशि मंहत व संगीता, बीए प्रथम वर्ष की अनमोल व रिया ने भी अपने अपने व्याख्यान पड़े। 
इस अवसर पर प्रो  नवीन निश्चल, प्रो विकास, प्रो संतोष सकलानी, प्रो ० धीरज कुमार व पत्रकारिता एवंम जंसचार विभाग के बीए प्रथम एवम् द्वितीय वर्ष के 15 विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी