Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नेहरू युवा केंद्र द्वारा इस वर्ष चलाएगा सघन स्वयंसेवी सदस्यता अभियान

प्रत्येक जिले से 1000 स्वयंसेवियों को जोड़ने का रखा लक्ष्य 

कुल्लू,ओम प्रकाश
युवा प्रतिभा को मंच प्रदान करना नेहरू युवा केंद्र संगठन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का उद्देश्य ,जनभागीदारी की भावना के साथ नेहरू युवा केंद्र, कुल्लू, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा इस वर्ष सघन स्वयंसेवी सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के द्वारा देश के प्रत्येक जिले से 1000 स्वयंसेवियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले में  प्रतिभाशाली युवाओं की पहचान करके उन्हे अपनी प्रतिभा एवं क्षमता के आधार पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करना। इस अभियान के द्वारा युवा स्वयंसेवियों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि जिले में नेहरू युवा केंद्र तथा जिला प्रशासन के जरूरत पड़ने पर काम मे लिया जा सके। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र का उन युवा स्वयंसेवियों के साथ एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने में मदद करेगा जो कि किसी भी युवा मण्डल के सदस्य नहीं हैं। 
इस सदस्यता अभियान के दौरान नेहरू युवा केंद्र से जुडने के लिए स्वयंसेवी की उम्र 15 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वह स्वयंसेवक जो किसी युवा मण्डल के सदस्य नहीं हैं वो अपने वर्तमान स्थान से पंजीकरण कर सकते हैं बशर्ते स्वयंसेवक किसी भी प्रकार की गैरकानूनी गतिविधियो मे शामिल/अभियुक्त न हों। इसी कड़ी मे नेहरू युवा केंद्र  कुल्लू  के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी  हर्षना, भूपेंद्र ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक (छात्र) विद्यालय ढालपुर कुल्लू,कुल्लू कॉन्वेंट स्कूल,सेवा भारती शिक्षण संस्थान कुल्लू  एवं राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी कमलेश ने औद्योगिक  प्रशिक्षण संस्थान निरमंड तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निरमंड  में सघन स्वयंसेवी सदस्यता अभियान चलाया। जिसमें उन्होने विद्यालय के तकरीबन 400 युवाओं से संपर्क साधा तथा उन्हे नेहरू युवा केंद्र कुल्लू के द्वारा आयोजित की जाने वाली गतिविधियो के बारे में भी अवगत करवाया गया। वहीं विद्यालय के प्रधानाचार्यों के द्वारा भी युवाओं को सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया गया । इस अभियान के तहत जुड़ने वाले युवाओं को  एक भारत श्रेष्ठ भारत ,राष्ट्रीय एकता शिविर ,राष्ट्रीय युवा महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर पर भाषण प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आदि में उनके हुनर को मंच प्रदान किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा