Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांग्रेस सरकार का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ प्रदेश के लोगों का सर्वांगीण विकास और कल्याण सुनिश्चित बनाना:चंद्र कुमार

ज्वाली, राजेश कतनोरिया
कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो चंद्र कुमार ने कहा है कि कांग्रेस सरकार का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ प्रदेश के लोगों का सर्वांगीण विकास और कल्याण सुनिश्चित बनाना  है। यह बात उन्होंने आज ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत लुधियाड़ तथा सिद्धपुर घाड़ में उनके कृषि मंत्री बनने के सम्मान में आयोजित अभिनंदन समारोह में बोलते हुए कही। इस मौके पर एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह, बीडीओ  नगरोटा सूरियां विनय चौहान, बीडीओ फतेहपुर निशी महाजन, नगर पंचायत के उपाध्यक्ष ए0वी0 पठानिया विशेष रूप से उपस्थित रहे।
    
कृषि मंत्री ने  कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए गांवों की जरूरतों के दृष्टिगत हर क्षेत्र में रोड मैप तैयार किया जा रहा है ताकि यहां के लोगों को हर बेहतर सुविधा मुहैया करवाई जा सके। उन्होंने कहा है कि हर गांव को सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, बिजली जैसी सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ हर गांव-गरीब का विकास करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।
     कृषि मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने चुनावों से पहले जिन 10 गारंटियों का वायदा किया है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और आगामी 5 वर्षों के भीतर इन सभी गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का पहला ऐतिहासिक फैसला 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का रहा, जिससे अब सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा।
 इसके अतिरिक्त पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए देने का जो वायदा किया है  इसे औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत शीघ्र ही लागू करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक लाख बेरोज़गार युवाओं को रोजगार देने के लिए गठित सब कमेटी की रिपोर्ट आने के पश्चात इस गारंटी को भी जल्दी पूरा करने के प्रयास किये जायेंगे।
    कृषि मंत्री ने कहा कि खेतीबाड़ी को फायदे का व्यवसाय बनाने के साथ कृषि लागत को कम करने, प्राकृतिक खेती को बढाबा देने, अधिक से अधिक युवाओं को इस व्यवसाय से जोड़ने तथा इस क्षेत्र के तहत स्वरोजगार के ज्यादा अवसर  उपलब्ध करवाने की दिशा में भी विशेष कार्य योजना तैयार की जा रही है। 
      प्रो0 चंद्र कुमार ने कहा कि सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं से किसानों को आ रही  समस्या से निजात दिलाने के लिए शीघ्र ही स्थाई समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। 
      उन्होंने कहा कि खेतीबाड़ी और पशुपालन एक दूसरे के पूरक हैं। बिना पशुधन के प्राकृतिक खेती की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। लोगों को पशुपालन व्यवसाय को पुनः अपनाने के प्रति प्रेरित करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की जा रही है। 
    उन्होंने लव बाजार में स्थापित सब्ज़ी मंडी का सुधार करने का भरोसा दिया ताकि किसानों को घर-द्वार के नजदीक अपने उत्पाद बेचने की बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि पंचायतों में विकास  कार्यों को विशेष तरजीह जाएगी। जिसके लिए धन की कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से अपनी-अपनी पंचायतों में  जरूरतों के अनुरूप आकलन तैयार करने पर बल दिया। 
  उन्होंने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा रखी गई मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का भी भरोसा दिया।
     उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए पेयजल तथा सिंचाई के लिए ट्यूबवेल लगाए थे। लेकिन कुछ ट्यूबवेल आज बंद पड़े हैं । उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में जरूरत के अनुसार ट्यूबवेल लगाए जाएंगे वहीं पुराने ट्यूबवेल को शीघ्र क्रियाशील बनाया जाएगा। उन्होंने जलशक्ति विभाग को इन बंद पड़े ट्यूबवेलों को शीघ्र चालू करने सहित पेयजल आपूर्ति लाइनों को दरुस्त करने के भी निर्देश दिए।  लोक निर्माण विभाग व विद्युत विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में बिजली  व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने व सडकों की स्थिति को शीघ्र सुधारने के भी निर्देश दिए।  उन्होंने सभी अधिकारियों से पूरी ईमानदारी, लगन और मेहनत से कार्य करते हुए लोगों की समस्याओं को शीघ्र निपटाने को कहा ताकि गरीब लोगों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें।  
     कृषि मंत्री ने इन पंचायतों में लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। जबकि शेष समस्याओं के शीघ्र हल करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
 इस मौके पर  स्थानीय  लोगों द्वारा कृषि मंत्री को शाल व टोपी पहना कर  सम्मानित किया।
     ज़िला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष वशीर मोहम्मद, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चैन सिंह गुलेरिया, कांग्रेस बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के ब्लॉक अध्यक्ष मनोहर लाल, ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी, ब्लॉक महिला कांग्रेस अध्यक्ष इंदु बाला, लुधियाड़ पंचायत की प्रधान मीना कुमारी, उप प्रधान अभिषेक, सिद्धपुर घाड़ पंचायत की प्रधान पूनम देवी, उपप्रधान महेश चंबियाल, पूर्व प्रधान जीवन कुमार, राजिंद्र सिंह, पूर्व प्रधान एवम कांग्रेस कार्यकर्ता किशोर चंद, पूर्व प्रधान सुनीता कुमारी, कांग्रेस कार्यकर्ता वेद प्रकाश, ठाकुर हरि सिंह,अर्जुन गुलेरिया,अनूप उर्फ महासु, यूथ  कांग्रेस उपाध्यक्ष साहिल गुलेरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि,कांग्रेस कार्यकर्ता तथा अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।  

Post a Comment

0 Comments

3000 रुपये जून में मिलेंगे पात्र महिलाओं को  -  मुख्यमंत्री सुक्खू बोले