Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीड़ होटल एसोसिएशन भाषा ने 6 टन सूखा प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के लिए भेजा मुरादाबाद


बैजनाथ ,रितेश सूद 
बैजनाथ बैजनाथ के बीड़ में भाषा यानी बीड़ होटल एसोसिएशन के तत्वाधान में चल रहे कचरा प्रबंधन के तहत 6 टन सूखे प्लास्टिक जिसमें कुरकुरे चिप्स इत्यादि के पैकेट और टेट्रा पैक इत्यादि थे, उसे गाड़ी के माध्यम से रीसाइक्लिंग के लिए मुरादाबाद भेजा गया। जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया कि लगभग पिछले डेढ़ साल से संस्था अपने वॉलिंटियर्स के माध्यम से होटल रेस्टोरेंट व होमस्टे इत्यादि का कचरा प्रबंधन अपने क्षेत्र में कर रही है। 
गीले कचरे को तो हमारे सहयोगी रोहित हांडा द्वारा प्राना फॉर्म्स में कंपोस्टिंग करके खाद में बदल दिया जाता है, और रीसाइकिलेबल चीजें जो स्थानीय तौर पर कुछ माध्यमों के द्वारा रिसाइकल के लिए चली जाती हैं। लेकिन सबसे अधिक समस्या उन्हे मल्टीलेयर प्लास्टिक यानी प्लास्टिक की थैलियों जैसे कुरकुरे, चिप्स, ब्रेड, दूध इत्यादि के पैकेट के लिए आ रही है। उसका फिलहाल स्थानीय तौर पर कोई हल नहीं है, कि उनका निष्पादन कैसे करें। 
सीमेंट कंपनियां कुछ हद तक इंधन के तौर पर उसका प्रयोग करके उन्हें खत्म करने का कार्य कर रही हैं। लेकिन वहां पर भी एक हद तक ही प्लास्टिक जा पाता है। पिछले लगभग  आठ महीनों से हमारे पास बहुत ज्यादा मल्टी लेवल प्लास्टिक इकट्ठा हो गया था, जिसके लिए हमने काफी कोशिश करने के बाद अब जाकर एक वेंडर ढूंढा है। जहां से इससे रीसाइक्लिंग के लिए ले जाया जाता है।
उन्होंने कहा कि प्रशासन से कोई भी आर्थिक सहायता नहीं मिल पाई है, फिर भी हमने आज तक 150 टन सूखा और इतना ही गीला कचरा वैज्ञानिक ढंग से निष्पादित किया है। अपने होटल रेस्टोरेंट ढाबा मालिकों के सहयोग से ही हम अपने कूड़े का प्रबंधन कर रहे हैं।उन्होंने प्रशासन व अन्य ऐसी संस्थाओं से अनुरोध किया है कि  इस कार्य में हमारा सहयोग करे।

Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट