Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तकनीक व विज्ञान पर चर्चा के अलावा योगाभ्यास भी करेंगे डेलीगेट्स

                      हिमाचली पकवानों के जायके के साथ कांगड़ा व एप्पल टी की लेंगे चुस्कियां

धर्मशाला,ब्यूरो रिपोर्ट 

 धर्मशाला में 19-20 अप्रैल को होने वाले जी-20 सम्मेलन में तकनीक व विज्ञान पर चर्चा के अलावा डेलीगेट्स योगाभ्यास भी करेंगे । 20 अप्रैल को आयुष विभाग के सौजन्य से मेहमानों के लिए प्रातः साढ़े 6 बजे आयोजन स्थल पर योग सत्र का आयोजन किया जाएगा। करीब पौने घंटे के इस सत्र में आयुष विभाग के प्रशिक्षक डेलीगेट्स को योगाभ्यास कराएंगे।

यह जानकारी जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने दी। वे धर्मशाला में जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने सभी विभागों को व्यवस्थित और भव्य रूप में शिखर सम्मेलन आयोजित करने को लेकर जरूरी निर्देश दिए।डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचने पर मेहमानों का पारंपरिक तरीके से स्वागत होगा। हवाई अड्डे पर उन्हें हिमाचली पकवान और एप्पल टी, कांगड़ा टी जैसे पेय सर्व किए जाएंगे। इसके अलावा उनका हिमाचली परंपरा के अनुरूप स्वागत सत्कार किया जाएगा। उन्हें हिमाचली टोपी-शॉल के अलावा कांगड़ा पेंटिंग्स उपहार दी जाएंगी।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि यह गौरव की बात है कि  धर्मशाला को जी-20 की बैठक के लिए चुना गया है। यह मौका हमें अपने मेहमानों को कांगड़ा और हिमाचल की सांस्कृतिक विशिष्टता, विविधता और सुंदरता से रूबरू कराने का अवसर देगा !बता दें, जी-20 के तहत 19-20 अप्रैल को धर्मशाला में होने वाली बैठक में ‘रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग‘ विषय के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा होगी। इसमें विश्व के अनेक देशों के 70 प्रतिनिधि भाग लेंगे। जिनमें टॉप साइंटिस्ट, नीति निर्माता और विशेषज्ञ शामिल रहेंगे।



जिलाधीश ने कहा कि सम्मेलन के लिए दुनियाभर के लगभग 70 प्रतिनिधि 18 अप्रैल को धर्मशाला पहुंच जाएंगे। 19 को दिन में तकनीकी सत्र होंगे, वहीं रात्रि में मेहमानों के लिए एचपीसीए में ‘गाला डिनर’ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश की समृद्ध संस्कृति की झलक दिखाने के लिए विविध सांस्कृतिक नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम का आयोजन भी रहेगा। 20 अप्रैल को प्रातः योग सत्र में भाग लेने के उपरांत प्रतिनिधि धर्मशाला व आसपास के स्थानों के भ्रमण पर रहेंगे । 21 अप्रैल को उनकी कांगड़ा हवाई अड्डे से वापसी होगी।


जिलाधीश ने बताया कि 20 अप्रैल को डेलीगेट्स धर्मशाला में चाय बागानों और कांगड़ा कला संग्रहालय का दीदार करेंगे। वे बागान में चाय की पत्तियां चुनने का अनुभव भी लेंगे। वहीं कला संग्रहालय में हिमाचली कला-संस्कृति और शिल्प से रूबरू होने के साथ ही लाईव कांगड़ा पेंटिंग भी का भी अनुभव लेंगे।इस मौके जिलाधीश ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जी-20 सचिवालय से अधिकारियों से भी तैयारियों पर चर्चा की। इस दौरान उपायुक्त ने उन्हें जिला प्रशासन के प्रबंधों से अवगत कराया।उपायुक्त ने सभी विभागों से इस दृष्टि से काम करने को कहा। कांगड़ा एयरपोर्ट की साज सज्जा के अलावा नेशनल हाईवे तथा राज्य सड़कों के दोनों ओर ब्रांडिंग और भवनों की सजावट का काम किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख