Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

किसानों की समस्याओं के समाधान को लीक से हटकर सोचें:कुलपति प्रो.एच.के. चौधरी

                                      तकनीकी शिक्षा में सुधार विषय पर संगोष्ठी में कुलपति का आह्वान 

पालमपुर ,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच. के. चौधरी ने तकनीकी संस्थानों से कहा है कि वे अपने छात्रों को राज्य के लोगों विशेषकर किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए लीक से हटकर सोचने के लिए प्रेरित करें। प्रो एच.के.  चौधरी  ने ‘‘तकनीकी शिक्षा में सुधार‘‘ पर राज्य स्तरीय सम्मेलन के दौरान अपने मुख्यभाषण में हिमाचल प्रदेश में विजन टू एक्शन में भाग लेने वाले संस्थानोंको नेटवर्किंग और सहयोग के माध्यम से तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा में वैश्विक केंद्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए कहा।

कुलपति ने कहा कि छोटेऔर सीमांत किसानों को लुघ व छोटे आवश्यकता आधारित औजार,उपकरण और श्रमलागत बचाने और उनके कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए राज्य की खेती कोविभिन्न स्तरों पर तकनीकी हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। तकनीकी संस्थान पहाड़ीकृषि के लिए उपकरण और प्रौद्योगिकियां विकसित करेे और स्मार्ट और सटीककृषि के लिए नए युग की तकनीकों जैसे ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि काभी उपयोग करें। प्रो. चैधरी ने आईआईटी, आईटीआई व अन्य संस्थानों केप्रतिनिधियों से लागत कम करने के लिए मल्टीस्पेक्ट्रल सेंसर इन हाउस बनाने की तर्ज परसोचने को कहा। 

कुलपति प्रो.एच.के. चौधरी को मुख्यमंत्री के सचिव व शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा के प्रधान सचिव डा. अभिषेक जैन ने विश्वविद्यालय के अपने दौरे के दौरान राजीव गांधी इंजीनियरिंगकॉलेज, नगरोटा बगवां, हिमाचल प्रदेश में दो दिवसीय कार्यक्रम में आमंत्रित कियाथा। जहां आईआईटी रोपड़, दिल्ली, मंडी और एनआईटी श्रीनगर और हमीरपुर,आईआईआईटी ऊना के निदेशकों और हिमाचल प्रदेश के आईटीआई, इंजीनियरिंगकॉलेजों और पॉलिटेक्निकल कॉलेजों के प्राचार्यों और तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिकऔर औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अन्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।





Post a Comment

0 Comments