Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राज्यपाल ने योग को दैनिक जीवनचर्या में अपनाने पर दिया बल

                                                     राजभवन में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आज राजभवन शिमला में आयुष विभाग और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि व्यक्ति के समग्र विकास में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

राज्यपाल ने दैनिक जीवन में योग और प्राणायाम की परिवर्तनकारी बदलावों  पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि भारत की समृद्ध योग की विरासत को प्रदर्शित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों के फलस्वरूप इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना और पहचान मिली है।उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम का अभ्यास हमें तनाव मुक्त जीवन जीने और स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करके हम उत्तम स्वास्थ्य और मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के योग विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. अर्पिता नेगी और आयुष विभाग की डॉ. मीना गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में राजभवन के अधिकारियों, कर्मचारियों और योग विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ यौगिक क्रियाएं कीं।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विश्व भर के लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। राजभवन शिमला योग की परिवर्तनकारी बदलावों को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन में स्वास्थ्य, खुशी और शांति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति