Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत में पोलियों के समूल उन्मूलन के बाद अब रोटरी का फोक्स साक्षरता पर

          रोटरी क्लब पालमपुर के 45वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह 

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीन शर्मा 

भारत में पोलियों के समूल उन्मूलन के बाद अब रोटरी का फोक्स साक्षरता पर होगा। यह बात रोटरी क्लब पालमपुर के 45वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में रोटरी जिला 3070 के वर्ष 2025-2026 के मनोनीत जिला गर्वनर रोटेरियन रोहित ओबरॉय ने कही। उन्होंने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल ने विश्व में पोलियों उन्मूलन के लिए जोरदार प्रयास किए। जिसकी बदौलत विश्व में पोलियों की बीमारी लगभग समाप्ति की और है। उन्होंने कहा कि रोटरी ने पोलियों उन्मूलन के लिए अभी तक 1.2 विलियन डालर की सहायता प्रदान की है। रोहित ओबरॉय ने कहा कि साक्षरता अभियान को जनाभियान बनाकर पूरे देश में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की संभावना है। रोहित ओबरॉय ने रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के तहत टीच कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रोजेक्ट शुरु करने का भी आहवान किया। उन्होंने कहा कि हैप्पी स्कूल कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों को बैठने के लिए बैचिंस, पढऩे लिखने के लिए कापी किताबें व अन्य शैक्षणिक सामग्री तथा यूनिफार्म व शूज इत्यादि की मदद भी की जा सकती है। उन्होंने टीचर ट्रेनिंग, ई-लर्निंग, एडल्ट लिटरेसी, चाईल्ड डिवेलपमेंट व हैप्पी स्कूलिंग कार्यक्रमों पर फोक्स करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि रोटरी मूवमेंट को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भी कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के प्रतिष्ठित लोगों को इससे जोड़कर विभिन्न जनसेवा के कार्य चलाए जाएं। उन्होंने महिला सदस्यों को भी रोटरी क्लब में शामिल करने तथा युवाओं को अधिक से अधिक रोटरी संगठन से जोडऩे का परामर्श दिया। रोटरी मूवमेंट को ग्रामीण क्षेत्रों तक में लेकर जाने की जरूरत है।  

 रोटरी गवर्नर मनोनित  रोहित ओबरॉय ने रोटरी क्लब पालमपुर द्वारा किए गए समाजसेवा के कार्यो की सराहना की। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब पालमपुर ने मरांडा में प्रख्यात रोटरी नेत्र अस्पताल,सलियाना के  बाल आश्रम व ठाकुरद्वारा के वीमेन एवं चाइल्ड केअर अस्पताल व अन्य स्थायी परियोजनाओं के माध्यम से समाज मे अपनी अनूठी छाप छोड़ी है। और यह क्लब भारत के ही नही बल्कि विश्व के रोटेरियन व रोटरी कलुबो के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं।

रोटरी क्लब पालमपुर ने ह्रदय रोग से पीड़ित सतीश को 20000 रुपये की सहायता की

रोटरी क्लब पालमपुर ने आज ह्रदय रोग से पीड़ित सतीश को सर्जरी उपरांत दवाइयों हेतु 20000 रुपये की सहायता की वही एक मेहनतकश महिला को स्वरोजगार हेतु सिलाई मशीन भी भेंट की। 

रोटरी क्लब पालमपुर ने मेधावी छात्रों को छात्रवृति प्रदान की 

रोटरी क्लब पालमपुर ने क्लब के 45वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित छात्रवृति समारोह में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा राजकीय कॉलेज के बीसीए के छात्र मुनीश को 14000 रुपये की छात्रवृति प्रदान की वही 21 अन्य मेधावी व जरूरतमंद छात्र छात्राओं को 5100 प्रति की छात्रवृति प्रदान की।

रोटरी क्लब के 45वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 1.21 लाख की छात्रवृत्ति दी गई 

रोटरी क्लब के 45वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 1.21 लाख की छात्रवृत्ति दी गई जिसमें छात्रवृत्ति स्पांसर करने वाले सदस्यो में ओम प्रकाश ओपी जालंधर,विनय शर्मा,मुकेश सूद,अक्ष बाघला, सुरेश जामवाल,अनिल नाग,पूनम सूद,आरती मेहरा,अंशुमान,चंद्रशेखर सिंह,पूनम,जयवंती वासुदेवा,सुषमा बत्रा,वर्मा जी कांगड़ा,राघव शर्मा,अनमोल फ्रूट कंपनी,लक्ष्मी फ्रूट,देवराज कुल्लू,ओमप्रकाश,सचिन भाटिया,चंद्रशेखर,शिवम सूद व परवीन होशियारपुर शामिल है। 

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख