Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा के रास्ते पर ओर सोलर लाईटें लगाने के लिए दानवीरो का आभार

                  पूर्व विधायक ने माना वर्तमान में जो लम्बे समय से मन्दिर का निर्माण कार्य चला हुआ है 

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीण शर्मा 

 बतौर विधायक सर्व प्रथम शिखर पहाड़ी पर स्थित सिद्ध शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा के इस प्राचीन मन्दिर का चामुण्डा नन्दिकेश्वर न्यास ( ट्रस्ट ) के साथ विलय (मर्ज ) करवाया । फिर  विशेष आग्रह पर तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रो प्रेम कुमार धूमल जी ने अपने बजटीय भाषण में आदि हिमानी चामुण्डा मन्दिर को रज्जू मार्ग से जोडने की बात कही । उसके उपरांत बाकायदा रज्जू मार्ग सर्वे टीम ने जिया विधुत विश्रामगृह के पास " क्रो एण्ड फलाई वीद दा रेडियस " के पैमाने का आकलन करके यहाँ रज्जू मार्ग के लिए बेस (नींव ) स्थल को चिन्हित किया । 

यह जानकारी देते हुए पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने कहा इसी कडी में आदि हिमानी चामुण्डा के लिए दिल्ली की सुप्रसिद्ध सुमित एविएशन कम्पनी के सहयोग से हैली काप्टर सेवा शुरू करवाई । पूर्व विधायक ने कहा जैसे ही सत्ता परिवर्तन हुआ आनन फानन में सत्ता की ताकत के चलते इस प्रस्तावित रज्जू मार्ग का चामुण्डा मन्दिर लंगर भवन के साथ तत्कालीन मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह जी के कर कमलों से शिलान्यास करवा दिया गया । परिणामस्वरूप तकनीकी कारणों से आज दिन तक इस रज्जू मार्ग का निर्माण कार्य सिरे नहीं चढ पाया परिणामस्वरूप लम्बे समय से यह रज्जू मार्ग पट्टिका आँसू बहा रही है । साथ ही सरकार बदलते की हैली टैक्सी सेवा भी बन्द हो गई । पूर्व विधायक ने माना वर्तमान में जो लम्बे समय से मन्दिर का निर्माण कार्य चला हुआ है उसमें पूर्व मन्त्री एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे श्री जी एस बाली जी के योगदान को भी नहीं भुलाया जा सकता । वहीं इस मन्दिर के टेडे मेडे एवं उबड खाबड़ रास्ते के लिए बतौर सांसद श्री शान्ता कुमार जी ने भी 50 लाख रुपये स्वीकृत किये थे जिससे केवल साढे चार किलोमीटर ही रास्ता बन पाया था । पूर्व विधायक ने बताया कि गर्मियों में भारी संख्या में श्रद्धालु माता के दरबार में माथा टेकने जाते हैं ।

 खासकर रात के अंधेरे में यात्रा करते वक्त इन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था । इसी के दृष्टि गत उनकी संस्था इन्साफ ने स्थानीय पंचायत बडसर के सहयोग से विकास में जन सहयोग योजना के अन्तर्गत उपायुक्त कांगड़ा के माध्यम से 101 सोलर लाईटें मंजूर करवाई। जिससे कि अव मन्दिर का रास्ता जगमगा उठा है। अव फिर श्रद्धालुओं की मांग पर कुछ स्थल चिन्हित किये गये हैं। जहां ओर लाईटें लगाने की मांग की गई है।  । ऐसे में अव जिस तरह दानवीर बढचढ कर भाग ले रहे उसके दृष्टि गत शीघ्र ही संस्था द्वितीय चर्ण की प्रस्तावना पंचायत के माध्यम से मान्यवर उपायुक्त की सेवा में प्रेषित करेगी । 

पूर्व विधायक ने उन दो कर्मयोगियों से मिलकर उनका तहेदिल से आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया जिन्होंने आदि हिमानी चामुण्डा के बेहद जटिल 9 किलोमीटर लम्बे रास्ते पर 32 किलोग्राम वजन व 20 मीटर लम्बे सोलर लाईट के 101 खम्बो को कन्धो पर उठाकर इन लाईटों को तय स्थलों पर स्थापित करवाया । जहाँ कि यात्रियों को पैदक चलना कठिन होता है। पूर्व विधायक ने कहा अव संस्था शीघ्र ही कार्यक्रम के माध्यम से इन कर्मयोगियों , पंचायत प्रतिनिधियों , व सोलर लाईट के दानवीरों सहित ठेकेदार को सम्मानित करेगी ।


Post a Comment

0 Comments