Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उत्तर भारत में नूरपूरी आम की अपनी एक अलग पहचान

                                    फलों का राजा हिमाचली नूरपूरी आम पहुंचना शुरू हुआ मंडियों में 

नूरपुर,रिपोर्ट संजीव महाजन 

हिमाचल में फलों का राजा आम का सीजन शुरू हो चुका है बागवान अपनी आम की फसल को लेकर सब्जी मंडी पहुंच रहे हैं नूरपूर विधानसभा की कस्बा जसूर सब्जी मंडी में नूरपूर विधानसभा के बागवान आम बेचने आए हुए अभी कच्चा आम ही चल रहा है नूरपूरी आम की उत्तर भारत में अपनी एक अलग ही पहचान ही रखता है इसलिए इसकी खरीदारी करने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश जम्मू-कश्मीर के व्यापारी भी पहुंच रहे हैं हालांकि इस बार नूरपूर क्षेत्र आम की फसल पिछले सालों के मुकाबले बहुत कम हुई है जिसकी वजह से बागवानों को इस बार शुरुआत में रेट अच्छे मिल रहे । कस्बा जसूर की सब्जी मंडी में व्यवस्थाओं जैसे पानी , शौचालय, पार्किंग की कमी दिखी इसके बावजूद भी व्यापारी यहां पहुंचना शुरू हो चुके हैं। 

सब्जी मंडी आढ़ती ने कहा कि नूरपूर में आजकल आम का सीजन चला हुआ है हमारे जो लोकल किसान बागवान है वह आम लेकर मंडी आ रहे हैं और यहां बाहरी राज्यों के व्यापारी हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जम्मू-कश्मीर के व्यापारी पहुंच गए हैं आम का रेट आम के हिसाब से अच्छा मिल रहा है किसानों बागवानों को लोकल मंडी होने के चलते अच्छी सुविधा दी जा रही है मंडी में पार्किंग की समास्या जरुर है जिसकी वजह से जो किसान यहां आते हैं उन्हें गाडियां खड़ी करने में दिक्कत आती है हम अपने प्रशासन से अपील करते हैं !

इस समास्या का हल किया जाए इस बार आम की फसल कम है फिर भी भाव ठीक है। बगवान हम यहां आम बेचने आए हैं इस बार आम की फसल तो कम है पर अभी भाव आम के हिसाब से ठीक है। बागवान किसान ने कहा कि हम यहां आम बेचने आए हुए हैं इस बार फसल कम है पर रेट ठीक है पर सुबह के मुकाबले कम है यहां पर दूसरे राज्यों से व्यापारी आम की खरीदारी करने आए हुए हैं ।बाहरी व्यापारी हम एमपी मुनावर से आए हुए हैं  हिमाचली आम खरीदने ।भाव ठीक चल रहा है किसानों के लिए फायदा ही होगा इस समय आम के हिसाब से 18 रुपए से लेकर 28 रुपये तक आम बिक रहा है। 

Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी