Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आपदा प्रभावितों के पुनर्वास को हरसंभव मदद करेगी सरकार: आरएस बाली

                     क्षतिग्रस्त सड़कों, पेयजल योजनाओं की मरम्मत का कार्य युद्व स्तर पर चलाया

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

 पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। शुक्रवार को कांगड़ा में अपने निवास स्थान पर आपदा प्रभावितों की समस्याएं सुनने के उपरांत कहा कि नगरोटा विस क्षेत्र में बारिश से क्षतिग्रस्त संपर्क मार्गों तथा पेयजल योजनाओं की मरम्मत कार्य तेज गति से करने के निर्देश अधिकारियों केा दिए गए हैं ताकि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो। आरएस बाली ने कहा कि राज्य सरकार आपदा प्रबंधन को लेकर पूरी तरह से सतर्क है तथा लोगों की सुरक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठा रही है। 

आरएस बाली ने कहा कि नगरोटा में आपदा से  प्रभावित लोगों को प्रतिदिन खाने की सामग्री पहुंचाई जा रही है ताकि उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि नगरोटा विकास खंड में आपदा प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत 45 सूचीबद्व पुनरुद्धार कार्यों के राशि स्वीकृत करने का प्रावधान किया गया है। मानसून सीजन में भारी बारिश के कारण आपदा आने पर सरकार ने पंचायतों-गांवों में अधिक से अधिक पुनरुद्धार कार्य मनरेगा के तहत करने के निर्देश दिए गए थे  ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे को पुनः विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपदा से जुड़े मनरेगा कार्यों के लिए ग्राम सभा के प्रस्ताव की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए खंड विकास अधिकारी कार्यालय में सीधे आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में राहत तथा पुनर्वास के लिए तत्परता के साथ कार्य किया जा रहा है तथा सभी विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रामीण स्तर पर पुनरूद्वार कार्यों के लिए पंचायत स्तर पर सभी को जागरूक करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभांवित किया जाएगा। 

 नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सेराठाना, मसल, गुड़भ, जलोट, भराना, लूना, रीड़ी, सद्दू, डढखर, खावा, मसल रानीताल और जमुला इलाकों के रोड़ बरसात के कारण भूस्खलन के चलते बंद हो गए थे। जिनमें से अधिकतर को खुलवा लिया गया है। रीड़ी, जमुला, और सद्दू मार्ग अभी भी बंद है जिन्हें खुलवाने के लिए कार्य चल रहा है।बाग गुलेड़ स्थित धीमान बस्ती में लैंडस्लाइडिंग के कारण अनेक मकानों को भारी क्षति हुई है अधिकारियों के साथ मिलकर पर्यटन निगम के अध्यक्ष आर.एस  बाली ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट बनाकर उन्हें फौरी राहत राशि उपलब्ध करवाई गई। ऐरला पंचायत और निहार्गलू पंचायत में भी मकानों को क्षति हुई है जिनका अधिकारियों ने निरीक्षण किया।




Post a Comment

0 Comments

प्रदेश में एक साल में पुलिस ने गाडिय़ों के चालान से सरकारी खजाना भर दिया