Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नगर निगम शिमला की पहल 1870 के बाद राजधानी में जन्मे अंग्रेजों और अन्य लोगों का ऑनलाइन मिलेगा रिकॉर्ड

    राजधानी में 1870 के बाद जन्मे अंग्रेजों और देश के अन्य क्षेत्रों के लोगों का रिकॉर्ड ऑनलाइन मिलेगा

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

नगर निगम शिमला के आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने बताया कि अभी इंग्लैंड से कई लोग अपने उन पूर्वजों के जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के लिए शिमला आते हैं, जो 1870 के बाद शिमला में पैदा हुए या यहीं उनकी मौत हो गई थी। नगर निगम की इस ऑनलाइन सुविधा से उन्हें लाभ होगा।राजधानी में 1870 के बाद जन्मे अंग्रेजों और देश के अन्य क्षेत्रों के लोगों का रिकॉर्ड ऑनलाइन मिलेगा। नगर निगम शिमला वर्ष 2015 तक के जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र घर बैठे ऑनलाइन मुहैया करवाएगा।

नगर निगम शिमला के आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने बताया कि अभी इंग्लैंड से कई लोग अपने उन पूर्वजों के जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के लिए शिमला आते हैं, जो 1870 के बाद शिमला में पैदा हुए या यहीं उनकी मौत हो गई थी। नगर निगम की इस ऑनलाइन सुविधा से उन्हें लाभ होगा। नई व्यवस्था के लिए नगर निगम ने अपने आईटी विभाग को साॅफ्टवेयर तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं।

इस साल के अंत तक लोगों को इसकी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।  खास बात यह है कि शिमला में जन्मे हजारों ब्रिटिश नागरिकों को भी अपने पूर्वजों के जन्म या मृत्यु के प्रमाण पत्र घर बैठे मिल सकेंगे। अभी शिमला घूमने आने वाले कई नागरिक यादों के तौर पर पूर्वजों के जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम में जाकर हासिल करते हैं। साल 2015 से पहले शहर के निजी व सरकारी अस्पतालों में जन्मे सबच्चों के प्रमाण पत्र नगर निगम शिमला ही जारी करता है। कमला नेहरू अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रदेश भर से आने वाली गर्भवती महिलाओं के प्रसव होते हैं। साल 2015 से पहले के जन्मे बच्चों का रिकॉर्ड निगम के पास है। इसके बाद का रिकॉर्ड अस्पतालों में मिलता है।शहर के निजी अस्पतालों और घरों में जन्मे बच्चों का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन होगा। लोग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेंगे। फीस भरने के बाद प्रमाण पत्र मिलेगा। अभी नगर निगम कार्यालय में लिखित आवेदन करने पर ही ये प्रमाण पत्र मिलते हैं।





Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां