Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्कूलों में लगेंगे 40 हजार बेंच : आशीष बुटेल

                                                       खेलों से अनुशासन और आत्मविश्वास बढ़ता है

पालमपुर,रिपोर्ट नेहा धीमान 

मुख्य संसदीय सचिव शहरी विकास एवं शिक्षा, आशीष बुटेल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या पालमपुर में अंडर-19 छात्रा जोनल  खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।प्रतियोगिता में जोन  के 21 स्कूलों  की 217 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कब्बडी, बैडमिंटन वॉलीबॉल खो-खो इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।आशीष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा के साथ छात्रों की प्रतिभा को निखारने के साथ-साथ खेलों को भी जरूरी किया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा से जहां छात्रों का बौद्धिक विकास होता है वहीं खेलों से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि खेलों से बच्चों का शारीरिक विकास के साथ-साथ बच्चों में अनुशासन और आत्मविश्वास बढ़ता है।

  उन्होंने कहा कि खेलों में भी प्रदेश के युवाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जा रहा है।इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में विद्यायल की प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया। उन्होंने वार्षिक उत्सव में पुरस्कृत होने वाले छात्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि किसी भी संस्थान का वार्षिक उत्सव आत्मवलोकन का समय होता है जिसमें हमे वर्ष भर में अर्जित उपलब्धियों और कमियों के पता चलता है। उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव से छात्रों में प्रतिस्पर्धा भावना उत्पन्न होती है।उन्होंने कहा कि सरकार छात्रों को घरद्वार बेहतर शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाने के साथ शिक्षण संस्थानों में

 ढांचागत अधोसंरचना और मूलभूत सुविधाओं के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को बैठने के लिये 40 हजार बेंच उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। सीपीएस ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में सरकार  डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रहे है। पालमपुर विधान सभा क्षेत्र के कण्डबाड़ी डे बोर्डिंग स्कूल के लिये जगह चिन्हित की गई है और इसके लिये पैसा उपलब्ध करवा दिया गया है। उन्होंने हर विधान सभा  में  लाइब्रेरी खोली जायेगी।  उन्होंने कहा कि जल्दी ही प्रदेश सरकार मेधावी  10000 बच्चों को  टैबलेट देने जा रहे है। इसके अतिरिक्त 17510 प्राइमरी अध्यापकों को भी  टैबलेट देने जा रहे, ताकि बह बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई करवा सके। उन्होंने दिव्या गोतम, शगुन, जसमीत को राष्ट्र स्तर योग में प्रदर्शन के लिये 10000/ रूपये देकर प्रोत्साहित किया। इसके अतिरिक्त संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 15000/- रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने  प्रिंसिपल और स्कूल स्टाफ की मांग पर नए भवन का  प्राक्लन तैयार करने के निर्देश दिये और जल्दी ही परीक्षा भवन  का कार्य आरंभ करने की घोषणा की।




  


Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां