Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राज्यपाल ने किया किन्नौर के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा

                                         जवानों से बातचीत कर उनका हौंसला बढ़ाया

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल आज अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत जनजातीय जिला किन्नौर पहुंचे। उन्होंने समदोह के सैन्य शिविर, भारत तिब्बत सीमा पुलिस की फारवर्ड पोस्ट लेपचा तथा सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया। राज्यपाल का जनजातीय जिला किन्नौर का यह पहला दौरा है। इस अवसर पर लेडी गवर्नर श्रीमती जानकी शुक्ल भी उनके साथ थीं।

राज्यपाल ने 13000 फीट की ऊंचाई पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस की फारवर्ड पोस्ट का दौरा भी किया और लेपचा पोस्ट भी गए। नियंत्रण रेखा पर बनी इस पोस्ट से तिब्बत के तीन गांव चुरुप, शकटोट और घुमुर नजर आते हैं। राज्यपाल को अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दी।राज्यपाल ने लेपचा में आई.टी.बी.पी. पोस्ट में जवानों के साथ संवाद किया और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सीमाओं की रक्षा और देश सेवा के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि आई.टी.बी.पी. के जवान सभी के लिए देश सेवा के प्रति प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक आई.टी.बी.पी. के जवानों के प्रति आदर भाव रखता है।राज्यपाल ने वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत विभिन्न गांवों का दौरा भी किया।इससे पूर्व, समदोह हैलीपैड पहुँचने पर ब्रिगेड कमांडर, ब्रिगेडियर आर.पी.सिंह तथा लाहुल-स्पीति तथा किन्नौर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राज्यपाल का स्वागत किया।

इस अवसर पर आई.टी.बी.पी. के कमांडेंट श्रीपाल ने बल की फ्रंटियर पोस्ट के बारे में अवगत करवाया।समदोह सैन्य शिविर में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल तथा लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल ने देवदार का पौधा रोपित किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने सैनिकों के साथ बातचीत की और उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सैनिकों का उत्साह, जज्बा और देश के लिये समर्पण अदभुत है। हमारी सेना दुनिया की सर्वश्रेठ सेनाओं में शामिल है।

सैन्य शिविर के कमांडर ब्रिगेडियर आर.पी.सिंह ने समदोह में राज्यपाल का स्वागत किया और शिविर के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर राज्यपाल और लेडी गवर्नर ने सैन्य शिविर परिसर में देवदार का पौधा भी रोपित किया।इसके उपरांत सीमावर्ती गांव के लोगों ने राज्यपाल से भेंट की और उन्हें अपनी मांगों से अवगत करवाया। राज्यपाल ने कहा कि इस क्षेत्र में अधोसंरचना का विकास तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों को सुदृढ़ किया जा रहा है तथा पेयजल योजनाएं व अन्य सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही है।इस अवसर पर लाहुल-स्पीति के उपायुक्त राहुल कुमार तथा पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने राज्यपाल को सम्मानित किया।





Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां