Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुक्खू सरकार ने शिक्षा में दी नईं दिशा : आशीष बुटेल

                                              सीपीएस ने किया 31वें बाल विज्ञान सम्मेलन का समापन

पालमपुर,रिपोर्ट नेहा धीमान 

मुख्य संसदीय सचिव, शहरी विकास एवं शिक्षा आशीष बुटेल ने कहा कि किताबी ज्ञान  के साथ साथ  में शिक्षण संस्थानों एक्स्ट्रा को-क्यूरीकुलर एक्टिविटी  को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाकर, इन गतिविधियों बढ़ावा देने दिशा में सरकार विशेष प्रयास कर रही है, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव हो सके !सीपीएस मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंदला में  31वें बाल विज्ञान सम्मेलन के समापन समारोह तथा विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में लोगों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। 


 
आशीष ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की दूरदर्शी मार्गदर्शन में शिक्षा मंत्री शिक्षा रोहित ठाकुर के कुशल नेतृत्व में शिक्षा विभाग को नई दिशा में आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर विधान सभा क्षेत्र में एक-एक बड़ी लाइब्रेरी बनाने का फैसला किया गया है ताकि बच्चों को ज्ञान बढाने में अच्छी किताबे और माहौल उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि पालमपुर हलके के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या पालमपुर में डेढ़ करोड़ से बड़ी लाइब्रेरी निर्मित की जा रही है और यह नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ेगी। इस लाइब्रेरी में छात्रों के अतिरिक्त अन्य लोगों के बैठने की भी सुविधा उपलब्ध होगी।मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि विद्यालय के  वार्षिक पारितोषिक, बाल विज्ञान सम्मेलन और एनएसएस  जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल होना उनके लिये  गौरवमयी अनुभव रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में छात्रों की भूमिका और प्रतिभा  तथा आत्मविश्वास देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है बच्चों को दिशा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बाल विज्ञान सम्मेलन छात्रों में वैज्ञानिक सोच को विकसित कर उनकी प्रतिभा को निखारने का मंच है।

 उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं खुशहाली के लिए पारिस्थितिकी तंत्र की समझ जैसे महत्वपूर्ण विषय पर उपमंडल के 47 सरकारी और 11 प्राइवेट  विद्यालयों के  433 छात्रों का भाग लेना हर्ष की बात है।उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ  छात्रों कौशल विकास के लिये सरकार व्यवसायिक शिक्षा पर भी जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि पालमपुर विधान सभा क्षेत्र के चार स्कूलों राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या पालमपुर, शहीद मेजर सुधीर वालिया राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनूरी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सिद्धपुर सरकारी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडवाड़ी में इसी वर्ष चार-चार विषय वोकेशनल एजुकेशन के आरम्भ किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बड़े प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर पालमपुर विधान सभा क्षेत्र के कंडवाड़ी में सरकारी क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल  स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने छात्रों को विज्ञान मॉडल, विज्ञान प्रश्नोत्तरी, मैथ ओलम्पियाड में भाग लेने वालों छात्रों को बधाई दी और विजेता तथा राज्य स्तर के लिये चयनित छात्रों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को पुरस्कृत भी किया।





Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी