Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धर्मशाला के कचहरी चौक का होगा कायाकल्प, तीरंगा और सेल्फी प्वाइंट बढ़ाएंगे शोभा

                                                         बस ले-बाई से मिलेगा जाम से छुटकारा

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

स्थानीय लोगों की सुविधा और बाहर से आने वाले पर्यटकों के आकर्षण के लिए धर्मशाला के कचहरी चौक का कायाकल्प किया जाएगा। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने आज सोमवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अन्तर्गत होने वाले कचहरी चौक के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण करते हुए यह बात कही। इस दौरान नगर निगम आयुक्त अनुराग चंद्र, सहायक आयुक्त सुभाष गौतम और एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रमोत्रा उनके साथ रहे। डीसी ने कचहरी चौक के सौंदर्यीकरण कार्य की प्रगति का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों से प्रोजेक्ट का सम्पूर्ण विवरण लिया।


 
उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी बनाने की बात कही है। जिला मुख्यालय का बेहद महत्वपूण स्थल कचहरी चौक का सौंदर्यीकरण इस दिशा में अहम कदम है। उन्होंने कहा कि कचहरी चौक, धर्मशाला के बेहद मतत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। इसको चौड़ा करने और आकर्षक बनाने की मांग लोग काफी लम्बे समय से उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप इसको नया स्वरूप देने के लिए हर पहलू पर फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके सौंदर्यीकरण को लेकर सभी संभावनों पर विचार किया गया तथा उसके अनुसार कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है।डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि कचहरी चौक में राष्ट्रीय ध्वज तीरंगा और एक सेल्फी प्वाइंट बनाना प्रस्तावित हैं। इनके निर्माण से जहां कचहरी चौक की खूबसूरती को चार चांद लगेंगे, वहीं स्थानीय लोगों के लिए एक मनोरम स्थान भी विकसित होगा। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा लोगों के बैठने के लिए कचहरी चौक में एक आकर्षक स्थल का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कचहरी चौक स्थानीय लोगों, युवाओं, राहगीरों तथा पर्यटकों के बैठने और चहलकदमी के लिए एक रमणीय स्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।उपायुक्त ने बताया कि कचहरी चौक और उसके आस-पास के क्षेत्र में बहुत से सरकारी तथा निजी कार्यालय और शिक्षण संस्थान हैं। जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन यहां अपनी गाड़ियों तथा बसों से आते-जाते हैं। उन्होंने बताया कि कचहरी अड्डा अति व्यस्त चौक होने की वजह से आए दिन जाम से जूझता है। उन्होंने बताया कि जाम से निजात पाने और लोगों की सुविधा के लिए कचहरी चौक को चौड़ा करने के साथ यहां एक अलग बस ले-बाई बनाया जा रहा है। डीसी ने बताया कि इसके साथ ही बस का इंतजर करने वाले यात्रियों के बैठने का प्रबंध भी किया जाएगा। बस ले-बाई के बनने से जहां अनावश्यक जाम से निजात मिलेगी, वहीं रोजाना सफर करने वाले लोगों को भी सहूलियत होगी।




Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब