Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गोपालपुर के चिड़ियाघर वन्य प्राणियों को प्रस्तावित चिड़ियाघर वनखण्डी में ले जाने का दुसहास किया तो जोरदार ढंग से विरोध होगा :- प्रवीन कुमार पूर्व विधायक

                                     अगर ऎसा हुआ तो इस निर्णय का जबरदस्त विरोध होगा

पालमपुर,रिपोर्ट नेहा धीमान 

अगर गोपालपुर के चिड़ियाघर को बन्द करने व यहाँ से वन्य प्राणियों को प्रस्तावित चिड़ियाघर  वनखण्डी में ले जाने का दुसहास किया तो जोरदार ढंग से विरोध होगा :- प्रवीन कुमार पूर्व विधायक....  एक तरफ समाज सेवा में समर्पित इन्साफ संस्था ने गोपालपुर के धोलाधार प्राकृतिक चेतना केन्द्र ( चिड़ियाघर ) का नाम "शहीद राकेश कुमार" के नाम रखने की प्रस्तावना सरकार के समक्ष प्रेषित की है तो दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश सरकार के अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल इस चिड़ियाघर को बन्द करने व यहाँ के वन्य प्राणियों को वनखण्डी में प्रस्तावित चिड़ियाघर में ले जाने के फरमान जारी कर है। अगर ऎसा हुआ तो इस निर्णय का जबरदस्त विरोध होगा । 

यह प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाज सेवा में समर्पित इन्साफ संस्था के अध्यक्ष एवं पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने कहा कि 1990 में श्री शान्ता कुमार जी के दोबारा मुख्यमन्त्री बनने पर उन्होंने पालमपुर को पर्यटन की दृष्टि से विश्व के मान चित्र पर लाने के लिए धोलाधार के आंचल में प्राकृतिक के आपार सौन्दर्य से भरपूर गोपालपुर में चिड़ियाघर ओर आईमा ( सुगर) में धोलाधार रज्जू मार्ग की नींव रखी थी। आज प्राकृतिक घटाओं के अदभुत नजारे , चोतरफा खूबसूरत हर भरे चीड़ के दरखतों के बीच यह चिड़ियाघर सुंदर रमणीक पर्यटन स्थल बन चुका है जबकि रज्जू मार्ग की यह आधार शिला आज भी एक के वाद एक बदलती सरकारों के रुख पर आंसू वहा रही है। पूर्व विधायक ने कहा कि उनकी संस्था ने एक प्रस्तावना प्रेषित कर सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है कि भारत -पाक कारगिल युद्ध के दौरान पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से तीन वीर सैनिक शहीद हुए । इस तरह मातृ भूमि की रक्षा करते करते उनकी शहादत अर्थात सर्वोच्च बलिदान को हमेशा हमेशा के लिए जिन्दा रखने हेतु कारगिल युद्ध के पहले शहीद के नाम पूर्व मुख्यमन्त्री श्री शान्ता कुमार जी ने शानदार "सौरव वन विहार" बना दिया है। इसी तर्ज पर दूसरे अमर शहीद परमवीर चक्र विजेता बिक्रम बत्रा जी की यादगार में इन्साफ संस्था एवं वन मण्डल अधिकारी डा नितिन पाटिल के प्रयासों , केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मन्त्री श्री भूपेन्द्र यादव , पूर्व मुख्यमन्त्री श्री शान्ता कुमार जी , पूर्व मुख्यमन्त्री श्री जय राम ठाकुर जी व सांसद श्री किशन कपूर जी के आशीर्वाद से पालमपुर स्थित विन्द्रावन में कैप्टन बिक्रम बत्रा वन विहार बनने जा रहा है। जव कि कारगिल युद्ध के तीसरे शहीद के नाम इस धोलाधार प्राकृतिक चेतना केंद्र चिड़ियाघर का नाम "शहीद राकेश कुमार" रखने की इन्साफ संस्था ने जोरदार ढंग से वकालत अर्थात पैरवी की है। पूर्व विधायक ने कहा वैसे भी यह चिड़ियाघर शहीद राकेश कुमार के घर साथ ही लगता है।






Post a Comment

0 Comments

जिला कुल्लू में नशा कर पछताईं वायरल वीडियो वाली लड़कियां