Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस’

                          इस अवसर पर केन्द्र में कुछ शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था

पालमपुर,रिपोर्ट प्रवीण शर्मा 

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में ‘ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस’ बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । इस अवसर पर केन्द्र में कुछ शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था । इसी कड़ी में केन्द्र के संग्रहाध्यक्ष एवं परियोजना समन्वयक श्री राम स्वरूप ने उपस्थित दर्शकों को इस समारोह के महत्व से अवगत करवाया । उन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी, कला एवं गणित एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों में बालिकाओं एवं महिलाओं के योगदान एवं अवसरों के विषय में जानकारी साझा की ।

 तद्पश्चात विज्ञान प्रदर्शन व्याख्यान के अंतर्गत विज्ञान के जटिल सिद्धांतों को सभी के समक्ष बड़ी सरलता से विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों एवं प्रदर्शों के माध्यम से समझाने का प्रयास किया गया ।  इन प्रयोगों में बालिका विद्यार्थियों ने भी बढ़ चढ़ के प्रतिभागिता दर्ज की । इन कार्यक्रमों के बाद एक ओपन हाउस प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया । इस प्रश्नोत्तरी में विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों एवं नियमों पर प्रश्न पूछे गए । 

कार्यक्रम में चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति डॉ डी.के. वत्स, पालमपुर के उपखंड अधिकारी डॉ अमित गुलेरिया एवं  श्री नितिन पाटिल,प्रभागीय वन अधिकारी पालमपुर ने भी अपनी सम्माननीय उपस्थिति से कार्यक्रम में प्रतिभागी बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया । ओपन हाउस प्रश्नोत्तरी की विजेता बालिकाओं को पुरस्कार स्वरूप ज्ञानवर्धक पुस्तकें प्रदान की गयी । कार्यक्रम में जवाहर मेमोरियल पब्लिक स्कूल , चौबीन ; सिक्स्थ सेन्स पब्लिक स्कूल, बैजनाथ ; राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मरहूं एवं राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजपुर के लगभग 164 विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने प्रतिभागिता दर्ज की ।





Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट