Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बच्चों का सर्वांगीण विकास सरकार की प्राथमिकता: बाली

                                               डुगियारी में जिला स्तरीय युवा संसद कार्यक्रम आयोजित

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन पर विशेष बल दिया जा रहा है। स्कूलों में आधारभूत संरचना को भी सुदृढ़ किया जा रहा है। शनिवार को राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुगियारी में युवा संसद कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के उद्देश्य से खोले जाने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल सभी अत्याधुनिक सुविधाओं और व्यवस्थाओं से लैस होंगे।

इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार चरणबद्ध योजना के तहत 300 करोड़ रुपये व्यय करेगी। उन्होंने कहा कि यह सभी स्टेट आॅफ आर्ट स्कूल बनकर तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन स्कूलों का चरणबद्ध तरीके से निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बच्चों के सम्पूर्ण विकास हेतु पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इनमें प्री-प्राईमरी से बारहवीं तक की शिक्षा सुविधा के साथ सभी प्रकार की इन्डोर एवम् आउटडोर खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जहाँ पानी की समुचित उपलब्धता होगी वहाँ स्वीमिंग पूल का भी प्रावधान किया जाएगा।

स्थानीय पाठशाला के प्रधानाचार्य शक्ति प्रसाद ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जिला युवा संसद के बारे में जानकारी दी उन्होंने बताया कि इस जिला युवा संसद में जिला कांगड़ा के 21 जोन के 21 स्कूलों ने भाग लिया।मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन दौरान विभिन्न स्कूलों से आए हुए प्रधानाचार्य और अध्यापकों को इस जिला युवा संसद कार्यक्रम को आयोजित करवाने के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा इस जिला युवा संसद कार्यक्रम में स्कूलों के छात्रों द्वारा संसद में की जाने वाली कार्यवाही के प्रत्येक पहलुओं को बहुत ही सुंदर तरीके से प्रस्तुत किया। उन्होंने पाठशाला में विकास कार्य के लिए 5 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, जज की भूमिका में डॉक्टर विश्वजीत सिंह, शैलजा ठाकुर, उत्तम चंद, एसएमसी प्रधान पूजा, स्थानीय पाठशाला के अध्यापक रजनीश बरवाल, रवि चैधरी, सचिन ठाकुर, सरोज सैनी सनौरा प्रधान सुनीता देवी, डुगियारी प्रधान निशा, अध्यापक और विभिन्न स्कूलों के बच्चे मौजूद रहे।





Post a Comment

0 Comments

राजस्व लोक अदालतों में 45 हजार से अधिक इंतकाल मामलों का निपटारा किया गया: मुख्यमंत्री