Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठीपुरा, जिला बिलासपुर में आज सात दिवसीय एनएसएस कैंप का दूसरा दिन

 उन्होंने कहा कि योग हमें शारीरिक मानसिक शक्तियों का उचित प्रयोग करने एवं उन्हें विकसित करने हेतु प्रेरित करता है

बिलासपुर,ब्यूरो रिपोर्ट 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठीपुरा, जिला बिलासपुर में आज सात दिवसीय एनएसएस कैंप का दूसरा दिन रहा। स्वयंसेवियों ने दूसरे दिन की शुरुआत योग और व्यायाम से की। दूसरे दिन बतौर रिसोर्स पर्सन के रूप में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से मुख्य अतिथि पहुंचे योगाचार्य श्री भूमेश कुमार ने व्यक्तित्व विकास में योग की भूमिका पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने कहा कि योग हमें शारीरिक मानसिक शक्तियों का उचित प्रयोग करने एवं उन्हें विकसित करने हेतु प्रेरित करता है। योग तथा उसकी क्रियाए शरीर तथा मन को अनुशासित कर जीवन के चरमोद्देश्य आनंद की प्राप्ति में सहायक सिद्ध होती है। योग की यह अवधारणा है कि संतुलित एवं उन्नत व्यक्तित्व-विकास के लिए इसके शारीरिक, मानसिक तथा आध्यात्मिक इन तीनों पक्षों पर समुचित ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सबसे पहले अपने तन और मन को स्वस्थ रखना आवश्यक है। 

जीवन में किसी भी भौतिक सुख का अनुभव वही व्यक्ति प्राप्त कर सकता है जिसका तन और मन स्वस्थ है। आज लोगों ने योग शक्ति अपनाकर कई रोगों को दूर किया है और अपनी ज़िन्दगी को खुशहाल बनाया है। इसी का नतीजा है कि आज योग ने पूरे विश्व में अपनी एक मजबूत जगह बना ली है । योग द्वारा हमें एक नयी उर्जा मिलती है और योग हमारे मन और शरीर को स्वस्थ बनाये रखता है। इसके अलावा प्रात: कालीन सत्र में स्वयंसेवकों ने स्कूल के प्रांगण में श्रमदान किया एवं सायंकालीन सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति हुई।




Post a Comment

0 Comments

हिडिंबा माता मंदिर में  उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बेटी के साथ नवाया शीश