Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारतीय श्रेणी में मनाली के अश्वनी बने विजेता

                                                   ओवरआल में अमेरिका के पायलटों का दबदबा

बैजनाथ,रिपोर्ट रितेश सूद 

एक्स सी पैराग्लाइडिंग क्रॉस कंट्री प्री वर्ल्ड कप में अमेरिका के पायलटों का दबदबा रहा। प्रतियोगिता के ओवरआल में अमेरिका के ऑस्टिन पहले, शो मेकर दूसरे और फ्रांस के काटन आर्मी तीसरे स्थान पर रहे हैं। महिला वर्ग में अमेरिका की जेनी ओ नील पहले, स्विट्जरलैंड की वीर शिवानी दूसरे और स्विट्जरलैंड की ईशा बेल मैसेंजर तीसरे स्थान पर रहीं। भारतीय वर्ग में मनाली के अश्वनी ठाकुर पहले, बीड़ के यशपाल दूसरे और रंजीत तीसरे स्थान पर रहे।

जूनियर वर्ग में भारत के अश्वनी ठाकुर पहले, भारत के ही सुशांत ठाकुर दूसरे और स्विट्जरलैंड की नोहा किनर तीसरे स्थान पर हैं। सीनियर वर्ग में यूएसए के क्रिस्टोफर मूडी तीसरे स्थान पर, भारत के सुवीर सिद्धू दूसरे स्थान पर और यूएसए के ओवेन शूमाकर पहले स्थान पर रहे। स्पोर्ट क्लास में स्विट्जरलैंड की वीरा शिवरी तीसरे स्थान पर, नोहा किन्नर दूसरे स्थान पर और माइकल सेवरी पहले स्थान पर रहे।टीम वर्ग में आकाश एडवेंचर की टीम तीसरे स्थान पर, द फर्स्ट फ्रॉग की टीम दूसरे स्थान पर और नॉर्थ वेस्ट पैराग्लाइडिंग की टीम पहले स्थान पर रही। ओवरआल विजेता को डेढ़ लाख, दूसरे स्थान पर रहने वालों को एक लाख और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 75 हजार रुपये राशि और ट्रॉफी भेंट की गई। भारतीय श्रेणी एवं महिला वर्ग में विजेता को 70 हजार, उपविजेता को 50 हजार और तीसरे स्थान पर रहने वालों को 30 हजार रुपये राशि और ट्रॉफी दी गई। पैराग्लाइडिंग के लिए बीड़-बिलिंग घाटी को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसके लिए सरकार की ओर से 50 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।यह बात क्रॉस कंट्री प्री वर्ल्ड कप प्रतियोगिता के समापन समारोह पर मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कही।

उन्होंने कहा कि बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने पर्यटन विभाग के सहयोग से एक वर्ष में बीड़ में दो बड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया है। ऐतिहासिक शिव मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए एडीबी के माध्यम से 2 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। एशिया की पहली राफ्टिंग प्रतियोगिता हमीरपुर जिला के नादौन में तीन नवंबर से आयोजित की जा रही है।उन्होंने पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप के आयोजन में व्यय हुई राशि का वहन पर्यटन विभाग की ओर से किए जाने की घोषणा की। इससे पहले बीड़ पहुंचने पर बाली का भारतीय एवं तिब्बती परंपराओं से स्वागत किया गया। पैराग्लाइडर पायलटों ने पुष्प वर्षा के साथ-साथ एक्रोबेट शो किया। मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल ने कहा कि अल्प समय में यहां पर दो बड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन संभव हो सका है और इससे प्रदेश भर में पर्यटन को गति मिलेगी। 




Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब